Cooking Tips: खाना हो गया बहुत ज्यादा तीखा, मिर्च को बैलेंस करने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1802525

Cooking Tips: खाना हो गया बहुत ज्यादा तीखा, मिर्च को बैलेंस करने के लिए अपनाएं ये अचूक उपाय

Cooking Tips: खाना अच्छा बनाने के लिए नमक और मिर्च का बैलेंस में रहना बहुत जरूरी है. अगर ये तो दोनों तोड़ा भी ऊपर नीचे हुए तो काम खराब हो जाता है. आइए उन टिप्स के बारे में जानते हैं जिससे खाना को बेहतर बना सकते हैं.

Kitchen Hacks (फाइल फोटो)

Cooking Tips: खाना बनाते समय नमक मिर्च का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. नमक ज्यादा कम हुआ तो खाने का स्वाद खराब हो जाता है और मिर्च ज्यादा हो गया तो इसमें भी परेशानी है. ऐसे में खाना बनाते समय मिर्च मसाले का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. अगर किसी व्यक्ति ने पहले कभी भी खाना नहीं बनाया तो उसके लिए सब्जी में मिर्च डालते समय विशेष ध्यान रखना पड़ता है. आपके लिए कुकिंग के समय यह चैलेंजे हो जाता है कि कैसे स्वाद में एक वैलेंस बना रहे. मिर्ची की बात करें तो अगर यह ज्यादा हो गया तो इसके कम करने या बैलेंस में लाने के लिए कुछ टीप्स आजमाया जा सकता है. आइए इस बारे में और विस्तार से जानते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स से जुड़ा उपाय
दाल या सब्जी अगर बना रहे हैं और मिर्च ज्यादा पड़ गई है तो आपको डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. मिर्च कम करने के लिए दूध, दही या मलाई को आप यूज कर सकते हैं. दरअसल, मिर्च में कैप्सिसिन होने के कारण जो तीखापन बढ़ाता है उसको काटने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स कारगर साबित होते हैं. इससे तीखापन कम भी होते हैं. 

नींबू वाला उपाय
सब्जी में अगर नमक और मिर्च दोनों ज्यादा हो गया है तो नींबू वाला उपाय एकदम कारगर साबित होता है. नींबू का रस अगर सब्जी या दाल या फिर पुलाव में डाला जाए तो इनके तीखेपन में कमी आ जाती है और स्वाद भी पहले से और अच्छा हो जाता है. 

देसी घी वाला उपाय 
सब्जी, दाल या किसी ऐसे ही भोजन में मिर्ची ज्यादा हो जाए तो उसे बैलेंस करने के लिए आपको घी या बटर वाला उपाय अपनाना चाहिए. इसके लिए बटर या देसी घी उस डिश में मिल दें. इससे स्वाद भी डबल हो जाएगा.

ब्रेड क्रम्बस 
सब्जी से तीखापन को अगर कम करना है तो आपको ब्रेड क्रम्बस वाला उपाय अपनान चाहिए. थोड़ा ब्रेड क्रम्बस डिश में मिलाएं इससे सब्जी में मिर्च बैलेंस हो जाएगा. सब्जी में मौजूद ज्यादा मिर्ची के स्वाद ब्रेड क्रम्बस सोख लेंगे. 

ड्राई फ्रूट्स वाला उपाय
खाने में अगर मिर्च ज्यादा पड़ जाए तो ड्राई फ्रूट्स के पेस्ट को यूज करें. काजू, मूंगफली, बादाम या नारियल का फटाफट एक पेस्ट बनाएं और उसे उस मिर्ची वाली सब्जी में मिला दें. भोजन रिच भी हो जाएगा.

और पढ़ें- Sonu Sood Birthday: मिस्टर इंडिया कॉम्पटीशन में हारकर टूट चुके सोनू सूद ने कैसे लिखी अपनी कामयाबी की कहानी? जानिए   

और पढ़ें- Tea or Coffee: चाय पीएं या कॉफी, कन्फ्यूज हैं तो अभी जानिए क्या है आपके लिए बेहतर    

WATCH: दिव्यांग ने होमगार्ड से मांगा पानी, बदले में मिल गई पिटाई, देखा नहीं जाएगा आपसे ये दर्दनाक वीडियो

Trending news