Holi Color Removal Tips: मन भर कर खेली होली, अब नहीं छूट रहा चेहरे और बालों से कलर? अपनाएं ये दादी-नानी के नुस्खे मिनटों में छूमंतर हो जाएंगे जिद्दी रंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1601001

Holi Color Removal Tips: मन भर कर खेली होली, अब नहीं छूट रहा चेहरे और बालों से कलर? अपनाएं ये दादी-नानी के नुस्खे मिनटों में छूमंतर हो जाएंगे जिद्दी रंग

Holi Color Removal Tips: होली में लोग बेफिक्र होकर रंग-गुलाल खेलते हैं. जमकर मस्ती करते हैं. सिर से लेकर पैर तक रंगों से डूब रहते हैं. हो जाते हैं. खैर चेहरे और बालों पर लगे होली के जिद्दी रंगों को देख कर परेशान मत होइये. हम यहां आपको रंग को छुड़ाने के 5 जबरदस्त उपाय बता रहे हैं. 

 

Holi Color Removal Tips

Holi 2023: देशभर में आज होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. लोग बेफिक्र होकर रंग-गुलाल खेल रहे हैं और खूब मस्ती में डूबे हैं. होली खेलते वक्त लोग सिर से लेकर पैर तक लोग रंगों से सराबोर हो जाते हैं. सब खूब मजा करते हैं. लेकिन यह मजा तब सजा बन जाती है, जब रंगों को छुड़ाने की बारी (Holi Colour Removal Tips) आती है. दरअसल, ज्यादातर लोगों को शरीर पर लगे रंगों को छुड़ाने का सही तरीका नहीं पता होता है. ऐसे में कई बार रंग छुड़ाने के चक्कर में अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा लेते हैं, जो स्किन संबंधी कई समस्याएं को बुलावा देता है. इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से बालों और चेहरे से रंगों को हटा सकते हैं. तो आइये जानते हैं...

इन तरीकों से छुड़ाए चेहरे और बालों से रंग (Holi Color Removal Tips)

1. नींबू 
नींबू एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. इसके इस्तेमाल से स्किन पर लगा रंग आसानी से छूट सकता है. इसके लिए आपको एक नींबू काटकर धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर रगड़ना होगा. 15 मिनट के लिए उसे अपने चेहरे पर लगा कर छोड़ दें. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धुल लें. आपके शरीर पर लगा रंग पूरी तरह छूट जाएगा. ध्यान रहे कि चेहरे साफ करने के बाद मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं.  

2. उबटन 
रंगों को छुड़ाने के लिए उबटन से रामबाण है. इसके लिए आपको बेसन में दही या दूध मिलाकर पूरे शरीर और बालों में लगाना होगा. फिर हल्के हाथ से उबटन को छुड़ाएं. 15-20 मिनट में रंग और मैल छूट जाएगी. इसके बाद आप गुनगुने पानी से नहा लें. आपका रंग बड़ी ही आसानी से छूट जाएगा. नहाने के बाद नारियल का तेल या मॉइश्चराइज़र जरूर लगाएं.  

3. मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है. आप इसका इस्तेमाल रंग छुड़ाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ देर पहले से मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर रखना होगा. होली खेलने के बाद पेस्ट को चेहरे, बाल और शरीर के बाकी हिस्सों पर लेप की तरह लगा लें. जब मिट्टी सूख जाए, तो नहा लें. रंग आसानी से छूट जाएगा. 

4. पपीता
पपीता एक ऐसा फल है जो आपके शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. स्किन से रंगों को छुड़ाने के लिए पपीता भी अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए आपको पपीता को टुकड़ों में काटना होगा. फिर एक टुकड़े को लेकर चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ें. 15 मिनट तक ऐसा करें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. रंग पूरी तरह निकल जाएगा. 

5. बालों में लगाएं ये पेस्ट 
बालों से रंग छुड़ाने के लिए आप दही और बेसन का पेस्ट लगा सकते हैं. दही और बेसन को लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर बाल धो लें. अगर फिर भी रंग पूरी तरह नहीं छूटता है, तो अगली बार बेसन की जगह दही में नींबू मिलाकर बालों में लगा सकते हैं. इससे बालों से रंग पूरी तरह छूट जाएगा. 

भूलकर भी न करें ये काम 
होली खेलने के बाद रंग कैसे छुड़ाएं यह आपको पता लग गया. खास बात ये है कि रंग छूट जाने के बाद भी सावधानी बरतनी होगी. रंग छुड़ाने के हफ्ते भर बाद तक ब्लीच या फेशियल नहीं कराना है. ऐसा करने से स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

Thandai Benefits: होली पर जरूर पी जाती है ठंडाई, जानें इससे होने वाले अमेजिंग फायदे

होली खेलते समय भीग जाए मोबाइल तो ना हों पैनिक, तुरंत अपनाएं यह उपाय​

यह भी देखें- WATCH: पाकिस्तान में होली खेल रहे छात्रों पर भीड़ ने किया हमला, वीडियो वायरल

Trending news