यूपी में बनेंगे सबसे ज्यादा पीएम आवास, बजट में वित्त मंत्री ने किया तीन करोड़ नए घरों का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349018

यूपी में बनेंगे सबसे ज्यादा पीएम आवास, बजट में वित्त मंत्री ने किया तीन करोड़ नए घरों का ऐलान

PM Awas in Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार 3.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं. इस बजट में उन्होंने पीएम आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए बजट का ऐलान किया.

 

PM Awas in Budget 2024

PM Awas in Budget 2024:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पूर्ण बजट पेश किया है.सीतारमण का ये सातवां बजट है. बजट में पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ एडिशनल घर बनाए जाएंगे. ये घर ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए होंगे. 

Budget Reaction: अखिलेश ने मोदी के बजट की खुलकर तारीफ की, पर डिंपल-मायावती क्यों हुईं नाराज

घरों के निर्माण में यूपी सरकार पूरे देश में सबसे आगे
प्रधानमंत्री आवास के तहत गरीबों के घरों के निर्माण में यूपी सरकार पूरे देश में सबसे आगे है. 14 लाख से ज्यादा जरूरतमंदों को घर दिया गया है.पिछले साढ़े छह साल में प्रदेश को आवंटित 17.5 लाख आवास उत्तर प्रदेश को बजट में आवंटित हुए हैं. इसमें 14 लाख बनाकर पहला स्थान यूपी को मिला है. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक लाख अतिरिक्त मकानों के लिए विशेष अभियान भी चलाया है. केंद्र सरकार ने पिछले साढ़े छह साल में यूपी में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का लाभ देने के लिए 17.65 आवास आवंटित किए गए हैं. इसमें लाभार्थी के भूमि पर निर्माण की प्रोत्साहन योजना के तहत 12 लाख से ज्यादा आवास बनाए गए हैं. आवास योजना के तहत 2.75 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रोत्साहन के तौर पर मिलती है.

बड़े शहरों पर फोकस
लखनऊ समेत देश के 14 बड़े शहरों को विकसित किया जाएगा. उनमें बढ़ती आबादी के बोझ को देखते हुए बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाया जाएगा. 100 बड़े शहरों के लिए स्पेशल बजट आवंटित किया जाएगा. इनमें पूरी तरह पाइपलाइन पेयजल परियोजना होगी.

किराये पर मजदूरों को सुविधा
किराये पर मकान की सुविधा के लिए औद्योगिक मजदूरों को सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. पीपीपी मोड में इसे लागू किया जाएगा. बड़ी इंडस्ट्री की इसमें मदद ली जाएगी. इसके तहत एक करोड़ शहरी इलाकों में पीएम अर्बन आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे. जबकि दो करोड़ आवास पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत बनेंगे.

Education Loan Scheme in Budget: बजट में 10 लाख रुपये तक के सस्ते एजुकेशन लोन का ऐलान, हर साल एक लाख छात्रों को फायदा

Trending news