मथुरा में डेढ़ सौ साल पुरानी इस मजार को किया गया ध्वस्त, सड़क चौड़ीकरण के काम में बन रही थी बाधा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1706958

मथुरा में डेढ़ सौ साल पुरानी इस मजार को किया गया ध्वस्त, सड़क चौड़ीकरण के काम में बन रही थी बाधा

मथुरा में सड़क चौड़ीकरण का काम जोरों पर है. ऐसे में विकास कार्य में बाधा बन रही अद्धा बाबा की मजार को 6 महीने पहले शिफ्ट करने के लिए कहा गया था. लेकिन मुस्लिम समाज ने साफ मना कर दिया था. सोमवार सुबह पुलिस बल की मौजूदगी में यह मजार हटा दी गई. 

 

Mathura News

Mathura Vrindavan News: मथुरा वृन्दावन सड़क चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है. इसी मार्ग पर अद्धा बाबा की मजार थी, बताया जाता है की यहाँ मजार लगभग डेढ़ सौ साल पुरानी थी. 6 महीने पहले मथुरा प्रशासन ने मुस्लिम समाज के लोगों से इस मजार को हटाने के लिए अपील की थी. लेकिन मुस्लिम समाज के लोगों ने यह कहकर मना कर दिया था कि यह मजार वैध है और इसको नहीं हटाया जाएगा. प्रसाशन के बार बार कहने पर भी मुस्लिम समाज के लोगों ने इस बात को मानने से साफ़ इंकार कर दिया और अपनी जिद पर अड़े रहे का फैसला किया. 

6 महीने बीत जाने पर भी जब कोई कदम नहीं उठाया गया तो 22 मई सोमवार सुबह इस मजार को हटा दिया गया. इस दौरान कोई उपद्रव या विरोध प्रदर्शन न हो इसके लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था. साथ ही ट्रैफिक को भी डाइवर्ट किया गया ताकि प्रशासनीय काम में कोई विघ्न ना पड़े. इस दौरान मसानी से लेकर पागल बाबा तक मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. ताकि किसी तरह की असामाजिक गतिविधि से बाधा उत्पन्न न हो. इस पूरे काम में लगभग तीन घंटे का समय लगा . सुबह छह बजे पहुंची टीम ने नौ बजे तक मजार को पूरी तरह ध्वस्त कर डाला. 
 
मुस्लिम समाज का क्या कहना है 
प्रशासन ने नवम्बर 2022 में मुस्लिम समाज से अपील की थी कि मजार को शिफ्ट कर दिया जाए. लेकिन मुस्लिम समुदाय का कहना था कि मजार को यूँ ही रहने दिया जाए और इसके ऊपर से पुलिया बनाकर ट्रैफिक निकाला जाए. इस पर प्रसाशन और मुस्लिम समाज के बीच सहमति नहीं बन पायी. इसके बाद मुस्लिम समाज द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन भी किये गए. लेकिन सोमवार को कड़ी सुरक्षा  के बीच मजार को हटा दिया गया.

Trending news