Farmers Protest: किसान शंभू बॉडर से दिल्ली कूच की तैयारी में, नोएडा- गाजियाबाद वाले रहें सावधान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2119197

Farmers Protest: किसान शंभू बॉडर से दिल्ली कूच की तैयारी में, नोएडा- गाजियाबाद वाले रहें सावधान

Farmers Protest Delhi: शंभू बॉडर पर किसान नेता सरवण सिंह और जगजीत सिंह डल्लेवाल के द्वारा केंद्र सरकार के एमएसपी प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. आगे जानें किसान कब दिल्ली कूच करने की तैयारी कर रहे हैं?.....

 

Sarwan Singh Pandher, Farmers protest, where is rakesh tikait, dilli chalo 2,0

New Delhi: शंभू बॉजर पर धरना दे रहे किसान दिल्ली कूच करने की तैयारी कर रहे हैं. केंद्र द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसल खरीदने के प्रस्ताव को किसान नेताओं के द्वारा ठुकरा दिया गया है. किसानों ने सोमवार 19 फरवरी 2024 की शाम को यह कहते हुए प्रस्ताव खारिज कर दिया कि इसमें उनके लिए कुछ नहीं है.  किसान नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चर्चा के बाद मंचों ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया. 

केंद्र सरकार और किसानों के बीच अब तक चार बार वार्ता हो चुकी है लेकिन हर बार यह वार्ता बेनतीजा रही है. किसान नेताओं ने सरकार की मांगो को ठुकरा दिया है. वहीं, किसानों ने 21 फरवरी को दिल्ली कूच करने का फैसला कर लिया है. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोक रही है और किसानों को दिल्ली जाने की इजाजत मिलनी चाहिए. 

दिल्ली जाने की अनुमति दे सरकार: सरवन सिंह पंढेर
पंजाब के किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि- सरकार की मंशा बहुत स्पष्ट थी कि वे हमें किसी भी कीमत पर दिल्ली में प्रवेश नहीं करने देंगे. यदि आप किसानों के साथ चर्चा के माध्यम से समाधान नहीं निकालना चाहते हैं तो हमें दिल्ली की ओर मार्च करने की अनुमति दी जानी चाहिए. जब हम दिल्ली की ओर बढ़े, गोलाबारी हुई. ट्रैक्टरों के टायरों पर गोलियां भी चलाई गईं. 

इस खबर को भी पढ़ें- LIVE UP Uttarakhand News: मानहानि मामले में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को मिली जमानत, कोर्ट में आज हुए थे पेश

आगे जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि- हरियाणा के डीजीपी ने कहा है कि वे किसानों पर आंसू गैस का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. हम इसका इस्तेमाल करने वालों के लिए सजा की मांग करते हैं. गलत बयान भी दिए जा रहे हैं. हरियाणा में हालात कश्मीर जैसे हैं. हम 21 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च करेंगे. सरकार ने हमें एक प्रस्ताव दिया है ताकि हम अपनी मूल मांगों से पीछे हट जाएं. इसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी अब जो भी हो, किसान नेता सरवन सिंह ने कहा."

इस प्रसात्व में कुछ नहीं: किसान नेता
केंद्र द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर फसल खरीदने का प्रस्ताव लाए जाने के बाद किसानों ने सोमवार शाम को यह कहते हुए प्रस्ताव खारिज कर दिया कि इसमें उनके लिए कुछ नहीं है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि चर्चा के बाद मंचों ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया. चौथे दौर की वार्ता के बाद पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि किसान 21 फरवरी को 'दिल्ली चलो' मार्च के साथ आगे बढ़ना जारी रखेंगे और एमएसपी पर सरकार के साथ चर्चा भी होगी. 

Trending news