Covid Alert: दिल्ली-हरियाणा में कोरोना के मामलों से सतर्क उत्तराखंड सरकार, जनता और अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी
Advertisement

Covid Alert: दिल्ली-हरियाणा में कोरोना के मामलों से सतर्क उत्तराखंड सरकार, जनता और अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी

Uttarakhand Covid Alert: भारत में फिर से कोरोना के 300 से ज्यादा केस मिल रहे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार सतर्क हो गई है. उत्तराखंड स्वास्थ्य सचिव ने इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी है. जानें क्या है इस एडवाइजरी में?....

 

 

Covid alert uttarakhand

Dehradun: देश में कोरोना के रोजाना 300 से ज्यादा केस मिल रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर चुका है. इसमें हर स्तर पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकारे भी सतर्क हो गई हैं. उत्तराखंड सरकार कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर सतर्क हो गयी है. प्रदेश भर में कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी है. स्वास्थ्य सचिव आर. राजेश कुमार ने कुछ राज्यों में जेएन.1 वेरिएंट के रोगियों की संख्या बढ़ रही है. ऐसे में प्रदेश के सभी जिलों और अस्पतालों में कोरोना की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किये जाएं. 

स्वास्थ्य सचिव ने दिए निर्देश
स्वास्थ्य सचिव डा. आर. राजेश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं कि अस्पतालों में कोविड से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करें. साथ ही सांस, फेफड़े और हृदय रोगियों की निगरानी की जाएं और उनके इंन्फुंएजा की जांच की जाए. अस्पतालों से ऐसे मरीजों की सभी जानकारी इंटीग्रेटिड हेल्थ इंफोरमेशन प्लेटफार्म पोर्टल में दर्ज करने के निर्देश भी दिये गये हैं. इसके साथ ही लोगों को श्वसन स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया जाएं. 

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya: राम मंदिर के समीप बड़ा अतिथि गृह बनाएगी उत्तराखंड सरकार, हजारों तीर्थयात्रियों को मिलेगा फायदा

गौरतलब है कि प्रदेश में अब तक कोविड-19 के नए वेरिएंट जेएन.1 का कोई मरीज नहीं है. एहतियात के तौर पर प्रदेश के सभी अस्पतालों को अलर्ट किया गया है. स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर आर राजेश कुमार ने राज्य के समस्त जिला अधिकारी, समस्त मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र लिखा है. इस पत्र में लिखा गया है कि कुछ राज्यों में कोविड-19 के रोगियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है. इसी कम में जनपद स्तर पर कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए निरंतर निगरानी की जानी अतिआवश्यक है. 

एडवाइजरी
1. भारत सरकार द्वारा प्रदत दिशा निर्देश “Operational guidelines for revised surveillance strategy in context of COVID-19” (संलग्न) का अनुपालन किया जाए. 

2. जनपद स्तर पर Influenza like Illness (ILI)/Severe Acute Respiratory Illness (SARI) रोगियों की निगरानी की जाए. 

3. पर्याप्त संख्या में ILI/SARI रोगियों की कोविड-19 एवं इन्फ्लुएंजा जाँच की जाएं। उक्त सभी रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में प्रविष्ट किया जाए. 

4. कोविड-19 प्रबन्धन हेतु चिकित्सालय स्तर पर समस्त तैयारियां सुनिश्चित रखी जाए. 

5. आम जनमानस में श्वसन स्वच्छता (Respiratory Hygiene) के प्रति जागरूकता हेतु विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. 

6. ILI/SARI के लक्षण होने पर चिकित्सकीय परामर्श लेना तथा चिकित्सकीय परामर्श पर ही औषधि का सेवन करना। अतः उपरोक्तानुसार आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें. 

भारत में कोविड के नए मामले
भारत में मंगलवार 19 दिसंबर 2023 को कोरोना के 288 नए मामले सामने आए. देशभर में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1,970 हो गयी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह 8 AM पर अपडेट किए डेटा के अनुसार मृतकों की संख्या बढ़कर 5,33,318 हो गयी है जबकि देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,05,364) है. आंकड़ों के अनुसार, स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 4,44,70,076 हो गयी है और स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. 

Trending news