बजट में पीएम किसान निधि के इजाफे का ऐलान क्या होगा? जानें किसानों को हर तिमाही कितना मिलेगा पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2338570

बजट में पीएम किसान निधि के इजाफे का ऐलान क्या होगा? जानें किसानों को हर तिमाही कितना मिलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर सभी की निगाहें हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को बजट पेश करेंगी. बजट से आम जनता के अलावा किसानों को भी खास उम्मीद हैं. 

पीएम किसान सम्मान निधि.

PM Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट पर सभी की निगाहें हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को बजट पेश करेंगी. बजट से आम जनता के अलावा किसानों को भी खास उम्मीद हैं. किसान टकटकी लगाए बैठें कि क्या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि बढ़ाने को लेकर क्या सरकार की ओर से कोई ऐलान किया जाता है.

किसानों को मिल सकती है सौगात
माना जा रहा है कि सरकार किसानों के हित में बड़े फैसले ले सकती है. इसीलिए माना जा रहा है मोदी  तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में मोदी सरकार की ओर से कृषि उपकरणों पर सब्सिडी बढ़ाने के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने से लेकर पीएम किसान निधी की राशि भी बढ़ाई जा सकती है. वित्तमंत्री भी एग्रीकल्चर सेक्टर पर सरकार के फोकस की बात कह चुकी हैं.

मिलती है 6000 सालाना मदद
पीएम किसान योजना के जरिए पात्र किसानों को 6000 रुपये की आर्थिक मदद केंद्र सरकार की ओर से दी जा रही है. यह पैसा तीन बराबर किस्तों (2-2 हजार रुपये) में किसानों के खाते में डीबीटी माध्यम से भेजा जाता है. अब तक 17 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में आ चुका है. पीएम मोदी ने हाल चुनाव के बाद वाराणसी में 17वीं किस्त की सौगात दी थी. 

केंद्र सरकार ने 2018-19 में योजना की शुरुआत की थी, तब से लेकर अब तक 6000 रुपये किसानों को मिल रहे हैं. इसके बाद से किसानों की लागत के साथ महंगाई भी बढ़ी है. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार इसे 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकती है. इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि बजट में कृषि उपकरणों पर लगने वाले जीएसटी की दरों में भी कटौती कर सकती है या सब्सिडी दे सकती है. किसान संगठन भी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं.

यूपी के 32 लाख बुजुर्गों को खुशखबरी!, योगी सरकार इस तारीख को भेजने जा रही पैसे

हर पेड़ के बदले किसानों को 500 रुपये! योगी सरकार की कार्बन क्रेडिट स्कीम से होगा लाभ

 

 

Trending news