Budget 2023 Highlights: महिलाओं, किसानों से लेकर मध्यम वर्ग पर मेहरबान रहीं निर्मला सीतारमण, 23 प्वाइंट्स में जानें पूरा बजट
Advertisement

Budget 2023 Highlights: महिलाओं, किसानों से लेकर मध्यम वर्ग पर मेहरबान रहीं निर्मला सीतारमण, 23 प्वाइंट्स में जानें पूरा बजट

Union Budget 2023:निर्मला सीतारमण (nirmala sitharaman speech) ने आज यानी 1 फरवरी 2023 को संसद में 2023-24 का बजट (Union Budget 2023) पेश किया. 23 पॉइंट्स में जानें किसके लिए क्या ऐलान किए गए. 

Union Budget 2023

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आम बजट पेश कर दिया है. बजट में केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए हैं. बजट पेश करते वक्त वित्त मंत्री ने बताया कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है. यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है. उन्होंने भाषण में कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है. वित्त मंत्री ने इस बार बजट में कई अहम घोषणाएं की हैं. 

1. टैक्स पेयर्स को बड़ी राहत
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सधारकों को बड़ी राहत दी है. अब 7 लाख रुपये तक की आमदनी पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा. वित्त मंत्री ने बजट में नया आयकर स्लैब पेश किया है. दरअसल, अभी तक 5 लाख रुपये तक आमदनी पर कोई आयकर नहीं देना पड़ता था. लेकिन अब इस कैप को सरकार ने बढ़ाकर 7 लाख रुपये तक कर दिया है. व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक  20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी. 

2. वरिष्ठ नागरिकों के लिए सौगात
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.  

3. महिलाओं के लिए स्कीम 
महिलाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की जाएगी. जिसका नाम महिला सम्मान बचत पत्र होगा. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा. 

4. गरीबों को मिलेगा घर
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि पीएम आवास योजना के परिव्यय को 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया जा रहा है. 

5. 38,800 शिक्षकों की होगी नियुक्ति
केंद्रीय वित्त मंत्री ऐलान किया कि अगले तीन वर्षों में, सरकार आदिवासी छात्रों को समर्थन देने वाले 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी. 

Budget 2023 Reaction: केंद्रीय बजट पर आने लगे रिएक्शन, जानिए किसने क्या कुछ कहा?

6. सिगरेट और शराब महंगी  
वित्त मंत्री ने यह भी बताया है कि कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं. महंगी हुई चीजों में सिगरेट, शराब, छाता, सोना, प्लेटिनम, हीरा, विदेशी किचन चिमनी, एक्स-रे मशीन, आयातित चांदी के सामान आदि. 

7. LED टीवी और मोबाइल फोन सस्ता 
वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए बताया कि कपड़ा, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे के आभूषण, बायोगैस से जुड़ी चीजें, लिथियम सेल्स, साइकिल आदि. 

8. पैन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर मान्यता
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि पैन कार्ड अब सभी सरकारी योजनाओं के लिए एक पहचान पत्र की तरह काम करेगा.

9. युवाओं के लिए खोले जाएंगे स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी. युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएंगे. 

10. ‘विवाद से विश्वास’ कार्यक्रम का दूसरा चरण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि सरकार वाणिज्यिक विवादों के निपटान के लिए ‘विवाद से विश्वास’ कार्यक्रम का दूसरा चरण शुरू करेगी. 

11. किसानों के लिए बड़ा ऐलान
बजट में किसानों के लिए भी कई ऐलान किए गए हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को कर्ज (farmers get loan) में छूट जारी रहेगी. 

 PM किसान निधि की रकम बढ़ी या नहीं? जानिए बजट में किसानों के लिए हुए क्या-क्या ऐलान

12. खेती में स्टार्टअप (startup) को बढ़ावा दिया जाएगा. इसके लिए डिजिटल एक्सीलेटर फंड बनेगा, इस कृषि निधि नाम दिया जाएगा. किसान को क्रेडिट कार्ड के जरिए 20 हजार करोड़ तक ऋण बांटने का लक्ष्य रखा गया है. डिजिटल कृषि को बढ़ावा दिया जाएगा. किसानों को डिजिटल कृषि से जोड़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. 

13. ऑर्गेनिक खेती (organic Farming) के लिए पीएम प्रणाम योजना ( PM Pranam yojna) शुरू की जाएगी. किसानों के लिए सहकारिता मॉडल को लागू किया जाएगा. प्राकृतिक खेती के लिए एक करोड़ किसानों को मदद दी जाएगी. 

14. गोबरधन स्कीम के लिए 500 नये प्लांट लगेंगे. पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा. 

15. बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा. 

Budget 2023: PAN Card से भी पहचाने जाएंगे आप, सिंगल बिजनेस आईडी के तौर मिली मान्यता

16. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, विशेष रूप से जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPBTG विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि PBTG बस्तियों को मूलभूत सुविधाएं दी जा सके. अगले 3 साल में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ उपलब्ध कराए जाएंगे. 

17. बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान किया गया है. 

18. ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. 

19. पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा. 

20. क्षेत्रीय हवाई संपर्क में सुधार के लिए 50 अतिरिक्त हवाई अड्डों, हेलीपॉड्स, वाटर एयरोड्रोम और उन्नत लैंडिंग ग्राउंड का पुनरुत्थान किया जाएगा. 

Budget 2023: बजट में क्या सस्ता क्या महंगा, यहां देखें पूरी List

21. तीन करोड़ के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट दी जाएगी. 

22. वित्त मंत्री ने कहा महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी. संविदागत विवादों के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी. इस योजना में कर, ब्याज, जुर्माने एवं शुल्क से संबंधित विवादों के निपटान का प्रावधान किया गया है. 

23. वित्त मंत्री ने कहा, पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पैकेज की परिकल्पना पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए की गई है, जो उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगा. 

यह भी देखें- Budget 2023: 50 नए एयरपोर्ट बनेंगे, पीएम आवास योजना का बजट 66% बढ़ा

Trending news