Benefits of Isabgol: पुरानी से पुरानी कब्ज से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा! इसबगोल का इन चीजों के साथ कर लें सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1953156

Benefits of Isabgol: पुरानी से पुरानी कब्ज से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा! इसबगोल का इन चीजों के साथ कर लें सेवन

Benefits of Isabgol in Hindi:  कब्ज की समस्या में इसबगोल की भूसी को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसबगोल का सेवन कुछ चीजों के साथ किया जाए तो और भी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Benefits of Isabgol: पुरानी से पुरानी कब्ज से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा! इसबगोल का इन चीजों के साथ कर लें सेवन

Benefits of Isabgol: कब्ज की समस्या में इसबगोल की भूसी को बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा भी यह कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद मानी जाती है. इसमें कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर कर सकते हैं. यह पाइबर से भरपूर होती है जबकि कोलेस्ट्रॉल और फैट बिल्कुल भी नहीं होता है. इसबगोल का सेवन कुछ चीजों के साथ किया जाए तो और भी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में. 
 
त्रिफला चूर्ण के साथ 
कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में त्रिफला और ईसबगोल का सेवन लाभकारी हो सकता है. इसका सेवन आप गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं. 

दही के साथ
दही पेट के लिए फायदेमंद होता है. अगर एक कटोरी दही में एक चम्मच इसबगोल मिलाकर सेवन किया जाए तो ये पाचन से जुड़ी दिक्कतों में लाभकारी हो सकता है. 

दूध के साथ
दूध और इसबगोल का साथ सेवन करना पाचनतंत्र के लिए लाभकारी होता है. यह डाइजेशन ठीक करता है. गुनगुने दूध में एक चम्मच इसबगोल डालकर रात को सेवन कर सकते हैं.

पानी के साथ 
इसबगोल का सेवन पानी के साथ भी किया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच पानी डालकर छोड़ दें. जब ये मिक्स हो जाए तो इसका सेवन करें.

ये उपाय भी आ सकते हैं काम
बॉडी को एक्टिव रखना जरूरी है, इसलिए रोजाना व्यायाम करें. इससे आंत एक्टिव बनी रहती हैं. 

डाइट में शामिल करें फाइबर युक्त चीजें
इसके अलावा डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, इसमें ओट्स, रेशेदार फल, सब्जियां और अनाज शामिल हैं. 

कई बीमारियों का संकेत है कब्ज
कब्ज की समस्या पुरानी है तो डॉक्टर से परामर्श करना बेहद जरूरी है. क्योंकि बार-बार इस समस्या के होने से बवासीर, स्किन की समस्या के साथ कई गंभीर दिक्कतों का जोखिम बढ़ जाता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news