आज की ताजा खबर: ज्ञानवापी मामले में आज SC में सुनवाई, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 11 नवंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: ज्ञानवापी मामले में आज SC में सुनवाई, यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 11 नवंबर के बड़े समाचार

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 11 November 2022: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आज क्या खास रहेगा.... डालिए एक नजर

फाइल फोटो.

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 11 November 2022: आज 11 नवंबर, दिन शुक्रवार है. कोर्ट से आज़म खान की अपील रिजेक्ट होने के बाद इलेक्शन कमीशन ने रामपुर विधानसभा उपचुनाव का रिवाइज शेड्यूल जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश में शासन ने नए 16 डिप्टी जेलर और प्रमोशन पाए पांच जेलर को तैनाती दे दी है. आज सीएम योगी वाराणसी दौरे पर रहेंगे. वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज राजकीय मेडिकल कॉलेज परिसर पहुंचेंगे. जहां वह ओटी व इमरजेंसी के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण व संगिनी पोर्टल का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले 'शिवलिंग' के संरक्षण की अर्जी पर आज सुनवाई करेगी. ऐसे में आइये जानते हैं कि आज यूपी-उत्तराखंड में क्या खास रहेगा..

रामपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर आज जारी होगी अधिसूचना 
निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की रामपुर विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया है और इसके लिए अधिसूचना शुक्रवार को जारी की जाएगी. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश द्वारा समाजवादी पार्टी (सपा) नेता मोहम्मद आजम खान की सजा पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद निर्वाचन आयोग का फैसला आया. 

आज़म खान की सज़ा पर स्टे की एप्पलीकेशन रद्द होने के मामले में आज भी सुनवाई
रामपुर एमपी एमएलए कोर्ट से आज़म खान की 3 साल की सज़ा पर स्टे की एप्पलीकेशन रद्द होने के बाद इस मामले में आज भी सुनवाई होगी. आज स्टेट को जवाब दाखिल करना है. जिसे लेकर एमपी एलएलए कोर्ट में सुनवाई होगी. 

ज्ञानवापी में मिले 'शिवलिंग' के संरक्षण पर आज सुप्रीम सुनवाई, मामले के लिए पीठ का होगा गठन 
सुप्रीम कोर्ट वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मिले 'शिवलिंग' के संरक्षण की अर्जी पर आज सुनवाई करेगी. मामले पर विचार के लिए एक पीठ का भी गठन किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने शिवलिंग की सुरक्षा के मामले पर आज दोपहर 3 बजे सुनवाई तय की है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले आदेश में वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि मस्जिद के अंदर जिस स्थान पर 'शिवलिंग' मिला है, उसे सुरक्षित रखा जाए. 

वाराणसी के ज्ञानवापी-शृंगार गौरी प्रकरण में आज जिला अदालत में शुरू होगी सुनवाई
कमीशन की कार्यवाही व मलबे को हटाकर सर्वे पूरा कराने की हिन्दू पक्ष की मांग पर मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट में लिखित आपत्ति दी है. मुस्लिम पक्ष की आपत्ति पर हिंदू पक्ष अपना प्रतिउत्तर दाखिल करेगा. अब तक हुए कमीशन की कार्यवाही में मिले सबूतों को आधार बनाकर हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग होने का दावा किया है. हिंदू पक्ष ने कमीशन की कार्यवाही आगे बढ़ाने की अर्जी भी जिला अदालत में दी है. तहखाने को खोलकर व मलबा हटा कर सर्वे को आगे बढ़ाने की याचिका पर सुनवाई होगी. हिन्दू पक्ष का दावा ज्ञानवापी परिसर में हिन्दू देवी-देवताओं के विग्रह मौजूद, सर्वे में पक्के सबूत मिलेंगे. आज दोपहर 2:30 बजे से वाराणसी की जिला अदालत में जिला जज डॉ. ए.के. विश्वेश मामले की सुनवाई करेंगे. 

BHU में आदर्श ग्राम सम्मेलन: आज उद्घाटन करेंगे सीएम योगी, आएंगे 20 देशों के 800 से अधिक प्रतिभागी
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के प्रबंध अध्ययन संस्थान में तीन दिवसीय आदर्श ग्राम सम्मेलन का आयोजन 11 से 13 नवंबर तक किया गया है. यूपी में पहली बार होने वाले इस सम्मेलन में गांवों में कृषि क्षेत्र के विकास के साथ ही स्वच्छता, बुनियादी ढांचा आदि बिंदुओं पर स्थायी मॉडल भी बनाया जाएगा. इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (प्रबंध अध्ययन संस्थान) बीएचयू में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, व्हील्स ग्लोबल फाउंडेशन सहित कई संस्थाओं के सहयोग से 11 नवंबर से आयोजित तीन दिवसीय आदर्श ग्राम सम्मेलन में गांवों के विकास पर मंथन किया जाएगा. देश-विदेश से आने वाले वैज्ञानिकों की मौजूदगी में होने वाली चर्चा से गांवों में विकास की संभावनाओं का द्वार खुलेगा. 

बीएचयू में युवाओं से संवाद करेंगे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 11 नवंबर को वाराणसी में प्रवास करेंगे. केंद्रीय मंत्री इस दौरान इनक्यूबेशन सेंटर बीएचयू में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वे स्टार्टअप करने वाले युवाओं से भी वार्ता करेंगे. इसके बाद दीनदयाल हस्तकला संकुल (व्यापार केंद्र और संग्रहालय) में आयोजित प्रधानमंत्री गति शक्ति मल्टीमॉडल जलमार्ग शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. 

सीएम पुष्कर धामी आज करेंगे विकास पुस्तिका का विमोचन 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज दोपहर 1:00 बजे विकास पुस्तिका का विमोचन करेंगे. 22 सालों के उत्तराखंड राज्य मे प्रदेश ने कई क्षेत्र में नए मुकाम हासिल किए तो बहुत से क्षेत्र में अब भी काम होना अभी बाकी है. 

सुल्तानपुर में रहेंगे राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति 
सूबे के कारागार एवं होमगार्ड विभाग के राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार)धर्मवीर प्रजापति का सुल्तानपुर में भ्रमण कार्यक्रम है. सुबह 9 बजे जिला कारागार में बंदियों से सीधा संवाद करेंगे. 

Trending news