Chawal Ke Pani Ke Fayde: चावल का पानी फेंकने के बजाय चेहरे पर लगाएं, आलिया भट्ट जैसा ग्लो मिलेगा
Advertisement

Chawal Ke Pani Ke Fayde: चावल का पानी फेंकने के बजाय चेहरे पर लगाएं, आलिया भट्ट जैसा ग्लो मिलेगा

Chawal Ke Pani Ke Fayde: चावल का पानी ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा को निखारने के लिए भी स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे

Chawal Ke Pani Ke Fayde: चावल का पानी फेंकने के बजाय चेहरे पर लगाएं, आलिया भट्ट जैसा ग्लो मिलेगा

Skin Care : चावल बनाते समय उसे धुलकर पानी हम फेंक देते हैं. जबकि उसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं. यहां तक की दक्षिण कोरिया और जापान में इसे स्किन केयर प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

चावल का पानी ना सिर्फ बालों के लिए बल्कि त्वचा को निखारने के लिए भी स्किन केयर का हिस्सा बनाया जा सकता है. चावल के पानी में अमीनो एसिड्स. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और खनिजों काफी पाया जाता है. यह एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में सहायक है. इस पानी को लगाने पर त्वचा की कसावट बढ़ने में भी मदद मिलती है. वहीं चावल के पानी से टैनिंग, दाग-धब्बों और सनबर्न की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

त्वचा के लिए चावल का पानी
चेहरे पर चावल का पानी लगाने के लिए सबसे पहले इसे बनाना सीख लें. इस पानी को बनाने के लिए एक कप चावल को पानी में कम से कम आधे घंटे तक भिगोकर रखें. आप चाहें तो सफेद चावल के अलावा लाल चावल, ब्राउन राइस या फिर बास्मती चावल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

चावल का पानी तैयार करने का एक और तरीका है जिसे अपना सकते हैं. इसके लिए चावल को ज्यादा पानी डालकर पकाएं और चावल पक जाने के बाद उसके पानी को फेंकने के बजाय अलग बर्तन में उपयोग के लिए निकाल लें. 

टोनर की तरह लगाएं 
इस चावल के पानी को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं जिनमें से पहला तरीका है कि आप इसे टोनर की तरह लगाएं. टोनर की तरह चावल का पानी लगाने के लिए इसे रूई में लेकर चेहरे पर मलें. कुछ देर बाद आप चाहे तो चेहरा धो भी सकते हैं.

फेस मास्क में मिलाएं 

आप अपने किसी भी फेस मास्क को बनाते समय या बाहर से लाए गए फेस मास्क में चावल का पानी मिला सकते हैं. चावल का पानी फेस मास्क को चेहरे के लिए और बेहतर बना देगा. बेसन में चावल का पानी मिलाकर लगाने पर चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे भी हल्के हो जाएंगे.  

चेहरे के पानी से प्राकृतिक निखार पाने के लिए चावल के पानी से आइस क्यूब्स बनाएं. इसके लिए आइस ट्रे में चावल का पानी भर लें और उसे जमाने रख दें. जब पानी बर्फ हो जाए तो इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. इन आइस क्यूब्स से चेहरा चमकदार बनता है, पफी आइज की समस्या दूर होती है. खास बात ये है कि दाग-धब्बे हल्के होते हैं और स्किन मुलायम भी बनती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Watch: कैसे बचेगी दुनिया, नासा के वैज्ञानिकों मे बता दी धरती के विनाश की तारीख !

Trending news