Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2490045
photoDetails0hindi

सर्दी आते ही सताने लगा कफ, तो अभी करें ये घरेलू उपाय, गले से फेफड़े तक होंगे साफ

Home Remedy for Cough: सर्दियां आते ही ज्यादातर लोगों को सर्दी-जुकाम के साथ कफ की समस्या सताने लगती है. अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ये घरेलू उपाय करें, गले से लेकर फेफड़े तक सारा कफ साफ हो जाएगा. 

हवा में नमी बनाए रखें

1/10
हवा में नमी बनाए रखें

शुष्क हवा से नाक और गला सर्दी-जुकाम और खांसी में और ज्यादा दिक्कत करता है. नाक और गले में शुष्क बलगम जम जाता है. ऐसे में अगर आप गर्म पानी की भाप से कमरे की हवा में नमी बनाए रखते हैं तो आपके गले को आराम रहेगा और सांस लेने में भी दिक्कत नहीं होगी. 

खूब तरल पदार्थ लें

2/10
खूब तरल पदार्थ लें

जुकाम और खांसी में शरीर को हाइड्रेटिड और गले में बन रहे बलगम को नम रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें. इससे आपका गला और नाक शुष्क नहीं रहेंगे और राहत मिलेगी. 

गर्म तौलिया का इस्तेमाल

3/10
गर्म तौलिया का इस्तेमाल

गर्म पानी से भीगा हुआ सूती कपड़ा या तौलिया भी जुकाम में साइनस के दर्द से काफी राहत देता है. गर्म पानी में तौलिया (towel) भिगाकर उसे निचोड़ कर चेहरे पर रखें. इस तरह ली गई भाप से गले और नाक में दिक्कत कर रहे बलगम से राहत मिलती है.  

सर के नीचे तकिया भी देता है राहत

4/10
सर के नीचे तकिया भी देता है राहत

जब गले और नाक में शुष्क बलगम काफी दिक्कत दे रहा हो और सांस लेने में परेशानी हो रही हो तो सर के नीचे तकिया लगाकर सर को थोड़ा ऊंचा रखने से लेटते वक्त सांस लेने में दिक्कत कम हो जाती है. इससे बलगम गले के पिछले हिस्से की तरफ आ जाता है और राहत मिलती है. 

कफ को निकलने दें

5/10
कफ को निकलने दें

बलगम वाली खांसी के दौरान बार-बार मुंह में कफ आ जाता है, जिसे थूकते रहना चाहिए. हालांकि ऐसा करने से कुछ लोगों को बड़ी दिक्कत होती है लेकिन यह जरूरी है. क्योंकि गले और फेफड़ों को बलगम से सुरक्षित रखने का यह शरीर का प्राकृतिक तरीका है. हालांकि राहत के लिए आप कफ सिरप भी ले सकते हैं. 

बलगम थूकते रहें

6/10
बलगम थूकते रहें

खांसी आने पर बलगम फेफड़ों से निकलकर ऊपर गले में आ जाता है क्योंकि यह बलगम को फेफड़ों पर जमने से रोकने के लिये शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया है. ऐसे में बलगम को निगलने के बजाय थूकना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. 

नमक के गुनगुने पानी के गरारे

7/10
नमक के गुनगुने पानी के गरारे

नमक का गुनगुना पानी गले में फंसे बलगम से राहत देता है. इससे गले में फंसा शुष्क बलगम भी निकल जाता है. आप एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चमच्च नमक मिलायें और ऐसे पानी से दिन में कई बार गरारे (Gargle) करें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी. 

धूम्रपान करता है और परेशान

8/10
धूम्रपान करता है और परेशान

खांसी-जुकाम में धूम्रपान करने से परेशानी और बढ़ जाती है. धूम्रपान से बलगम ज्यादा बनने लगता और खांसी भी ज्यादा आती है. इसके अलावा किसी दूसरे के साथ जो पहले से सर्दी जुकाम से संक्रमित है उसके साथ धूम्रपान का साधन साझा ना करें. इससे आप भी संक्रमित हो सकते हैं. 

ऐसे पदार्थों से बचें

9/10
ऐसे पदार्थों से बचें

कुछ पदार्थ ऐसे होते हैं जिनसे खांसी और बढ़ जाती है. कैमिकल, इत्र ( Scent, perfume)और प्रदूषण खांसी-जुकाम को बढ़ा देते हैं. जिससे सांस लेने में दिक्कत हो जाती है. इसलिए प्रदूषण और ऐसे पदार्थों से बचें. 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.