Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1986390
photoDetails0hindi

जिम या योग में आपके लिए क्या है बेहतर, आज ही दूर कर लें कनफ्यूजन

gym vs yoga:अच्छे सेहत के लिए फिजिकल तौर पर एक्टिव रहना बेहद जरूरी है. यह बात तो सभी लोग जानते हैं. आज के समय में लोगों के पास इतना ज्यादा ऑप्शन है कि वह कन्फ्यूजन में है कि वर्कआउट करना बेहतर रहेगा या फिर योग करना सही रहेगा. यह बात आज के समय में युवाओं के बीच डिबेट का विषय बना हुआ है. हमारा मानना है कि दोनों का अपना अलग महत्व है. लिहाजा आप अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से तय करना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए. चलिए फिर आपको बताते हैं कि क्या सही है.

कौन बेहतर

1/8
कौन बेहतर

योग और जिम दोनों एक्सरसाइज शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. हालांकि अक्सर हम लोगों को एक दूसरे को यह तर्क देते हुए सुना है कि जिम बेहतर है तो योग बेहतर है.  

 

हेल्दी रखती है

2/8
 हेल्दी रखती है

जिम और योग दोनो एक्टिविटीज आपको हेल्दी रखती है. लेकिन दोनों का काम और परिणाम अलग आता है. अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं या फिर वेटलॉस करना चाहते हैं, तो आपको जिम जाना चाहिए.

 

योग

3/8
योग

अगर आप अपने आपको बैलेंस, फ्लैक्सिबिलिटी या फिर मेंटल पीस पर फोकस करना चाहते हैं, तो आपके लिए योग करना बेहतर होगा. 

जिम एक्सरसाइज

4/8
जिम एक्सरसाइज

जिम एक्सरसाइज में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. जिसके कारण आप जल्दी थक जाते हो. वहीं योग करने से शरीर रिलैक्स मोड में आता है.

 

इनएक्टिव

5/8
 इनएक्टिव

अगर आप लंबे वक्त से इनएक्टिव हैं तो आपको सीधे जिम नहीं जाना चाहिए. आपको योग करना चाहिए. वहीं अपको अपना बॉडी पोश्चर ठीक करना है या फिर जॉइंट्स से जुड़ी समस्या जैसे आर्थराइटिस है, तो आपको योग करना चाहिए. 

फिजिकल एक्टिविटी

6/8
फिजिकल एक्टिविटी

आज के समय में लगभग सभी को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हैं लोग इससे निजात पाने के लिए कुछ फिजिकल एक्टिविटी करना चाहते हैं, लेकिन सांस के मरीज, हृदय रोगी इन लोगों को बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए. इनको योग करना चाहिए.

अंगों को टारगेट करता है

7/8
अंगों को टारगेट करता है

योग आपके शरीर के अंदर के अंगों को टारगेट करता है. वहीं जिम आपकी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ और टोनिंग पर फोकस करता है. 

 

disclaimer:

8/8
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.