Advertisement
photoDetails0hindi

स्वाद में कड़वी ये 7 सब्जियां सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं

स्वादिष्ट भोजन तो हर कोई खाना चाहता है. वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो स्वाद में बहुत अच्छी नहीं होती है, लेकिन स्वास्थ्य के नजरिए से वह हमारे लिए बेहद लाभदायक होती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ कड़वी चीजों के बारे में बताएंगे जो खाने में तो बहुत कड़वी होती है. लेकिन हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होती है.

करेला

1/7
करेला

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो लेकिन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. करेला में विटामिन-ए, विटामिन सी पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

कोको

2/7
कोको

कोको में  शक्तिशाली एंटी इन्फलेमेंट्री प्रभाव मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधार करने में मदद करता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अगर आप नियमित रूप से कोको का सेवन करेंगे, तो आपको अपच, गैस  और एसिडिटी से आराम मिलेगा.

 

ग्रीन टी

3/7
ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनाल पाया जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन बेहद असरदार माना जाता है.

 

नींबू के छिलके

4/7
नींबू के छिलके

सिर्फ नींबू ही नहीं बल्कि उसका छिलक भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. नींबू के छिलकों का स्वाद बहुत कड़वा होता है. नींबू के छिलके का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है.

 

केल

5/7
केल

केल एक तरह का पत्तागोभी जैसी सब्जी है. यह फाइबर, कैल्शियम, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम जैसे तत्वों से भरपूर होती है. अगर आप नियमित रूप से इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपकी सेहत में सुधार होता है.

 

ब्रोकोली

6/7
ब्रोकोली

ब्रोकोली, पत्तागोभी और मूली जैसे सब्जियां ग्लूकोसाइनोलेट्स नाम के यौगिक गुण से भरपूर होते हैं. ये तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को उत्पन्न होने से रोकते हैं. 

 

disclaimer:

7/7
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.