Eye Sight: गिद्ध जैसी तेज नजर के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड, इन समस्याओं का भी होगा अंत
Advertisement

Eye Sight: गिद्ध जैसी तेज नजर के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 फूड, इन समस्याओं का भी होगा अंत

Improving Eye Sight: आजकल बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक कमजोर नजर से जूझ रहे हैं. कम उम्र में भी लोगों की आंखों पर चश्मा लग रहा है. आंखों की समस्या बढ़ती जा रही है. आंखों से कम दिखना, पानी आना, मोतियाबिंद, आंखो का ड्राई होना, आंखो का सूजना, और लाल हो जाना. इसके आलावा और भी तमाम बीमारी आजकल देखने को मिल रही है. 

 

Improving Eye Sight

Eye Sight: आंखों से कम दिखना और अन्य बीमारी का कारण हमारा रोजमर्रा का खाना पीना भी होता है. हमारी डाइट हमारे सेहत पर अच्छा और बुरा दोनों ही तरह का असर डालती है. खाने से पहले हमे यह जरूर सोचना चाहिए कि इसका हमारी सेहर पर क्या असर पड़ेगा. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजें एड करके आंखों में होने वाली समस्या को दूर कर सकते हैं और साथ ही सेहत को बेहतर रख सकते हैं.

चुकंदर
चुकंदर  में भी विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है. इसके जूस से आंखों की रोशनी बेहतर होती है. चुकंदर में पाया जाने वाला ल्यूटिन और जेक्सैंथिन मैकुलर रेटिना को बेहतर बनाने में कारगर होते हैं.

पालक 
पालक में विटामिन A, C, K, मैंग्नीज, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होते हैं. ये सभी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. 

मेथीदाना
मेथीदाना में विटामिन ई होता है, जो बढ़ती उम्र में भी आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होने देता.

सूरजमुखी के बीज 
विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी का बीज कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

संतरा 
विटामिन-C का खजाना कहे जजाने वाला संतरा भी आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है.

Read This- WPL Auction 2024 live: महिला खिलाड़ियों की नीलामी जारी, यूपी वारियर्स ने इस प्लेयर पर लुटाए 1 करोड़ 30 लाख

 

अंडे 
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन-ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं.

शकरकंद 
शकरकंद में भारी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. यह आंखो की रोशनी के लिए अच्छा होता है. 

मटर 
हरी मटर में  एंटी-ऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड्स जैसे कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन के साथ-साथ विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है.

मूंगफली
मूंगफली में भी विटामिन ए की मात्रा पाई जाती है. यह आपकी आंखों की रोशनी को तेज करने में मददगार साबित हो सकता है.

बादाम
आंखों के लिए बादाम बहुत अच्छा है. इनमें विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो इंफ्लामेशन घटाकर रोशनी बढ़ाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news