Home Remedies: बिना सर्जरी के गायब हो जाएंगे अनचाहे तिल, ये तरीका ट्राई करेंगे तो दिखेगा कमाल
Advertisement

Home Remedies: बिना सर्जरी के गायब हो जाएंगे अनचाहे तिल, ये तरीका ट्राई करेंगे तो दिखेगा कमाल

Mole home remedies: हमारे, आपके चेहरे और शरीर पर बहुत से तिल हो जाते हैं, जिनको हटाने के लिए हम हर जतन करते हैं...पर ये हटते ही नहीं. यहां पर हम आपको घरेलु नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अनचाहे तिल को आसानी से हटा सकते हैं...

Social Media

Mole home remedies: तिल को सुंदरता की निशानी समझा जाता हो, लेकिन चेहरे पर बहुत ज्यादा तिल हो तो ये अच्छे नहीं लगते हैं. आपने देखा होगा कि कभी कभी चेहरे के अलावा पीठ और बाहों पर भी बहुत सारे तिल हो जाते हैं. हालांकि इनको हटाने के लिए बाजार में और पार्लर में ब्यूटी ट्रीटमेंट मौजूद हैं. लेकिन इनसे साइड इफेक्ट का भी डर रहता है. हम आपको यहां पर तिल हटाने के कुछ घेरलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से भी इन्हें दूर किया जा सकता है.

शहद (Honey)
बात करते हैं शहद की जो लगभग हर घर में पाया जाता है. शहद भी तिल हटाने में सहायक हो सकता है.इसके लिए आपको करना है कि एक चम्मच शहद मे चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे करीब  15 मिनट के लिए तिल पर लगा दें.  इसके बाद गुनगुने पानी से इस जगह को  साफ कर लें.

नारियल तेल (Coconut Oil)
तिल वाले स्थान पर रोज नारियल का तेल लगाएं. यह उपाय कुछ दिन लगतार करने से तिल हल्के होने लगेंगे और धीरे धीरे गायब हो जाएंगे. ये उपाय काम करेगा बशर्ते आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा. इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

लहसुन (garlic)
शरीर पर अनचाहे ति को हटाने के लिए घर में मौजूद लहसुन का यूज किया जा सकता है. इसके लिए लहसुन की कुछ कलियों को अच्छी तरह  बारीक पीस लें. अब इस पेस्ट को तिल पर लगाकर पट्टी बांध लें. इसे  रात भर इसे ऐसे ही रहने दें. फिर सुबह पेस्ट वाली जगह को साफ कर लें.

बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल (Baking Soda and Castor Oil)
शरीर और चेहरे से अनचाहे तिलों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और कैस्टर ऑयल का उपयोग किया जा सकता है. एक चम्मच कैस्टर ऑयल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उसका पेस्ट बना लें.  तिल पर इस पेस्ट को रात भर लगाकर छोड़ दें. सुबह चेहरे को साफ कर लें. इस उपाय को कुछ दिन लगातार दोहराएं. 

आलू (Potato)
आलू का अनचाहे मोल्स से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है. आलू में ब्लीच करने का गुण होता है जिससे तिल हटने लगते हैं. आलू की एक स्लाइस को तिल वाली जगह पर रगड़े. ऐसा कुछ दिन करना है.  इस उपाय को करने के बाद तिल पूरी तरह से साफ हो जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कुंडली में शनि ग्रह के कमजोर होने पर आती हैं ये 5 परेशानियां, कुंडली में लग जाता है दोष

Javitri Benefits: चुटकियों में दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी समेत ये बीमारियां, जानें इस खड़े मसाले के अद्भुत फायदे
 

 

 

Trending news