Ganesh Chaturthi Daan: गणेश चतुर्थी पर करें ये दान, गणपति बप्पा भर देंगे ये झोलियां
Advertisement

Ganesh Chaturthi Daan: गणेश चतुर्थी पर करें ये दान, गणपति बप्पा भर देंगे ये झोलियां

Ganesh Chaturthi kya Dan karen: मान्यता है कि इन दस दिनों तक गणेश जी कैलाश से पृथ्वी पर भक्तों के बीच रहकर उनके दुख-दर्द को दूर करते हैं. यही वजह है कि पूरे भारत में इस महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है.

Ganesh Chaturthi Daan: गणेश चतुर्थी पर करें ये दान, गणपति बप्पा भर देंगे ये झोलियां

Ganesh Chaturthi Daan: हर साल भाद्रपद (Bhadrapada) के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिवसीय गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) की शुरुआत होती है. यह अनंत चतुर्दशी (Chaturdashi) तक चलती है. गणेश चतुर्थी के दिन घरों, पंडालों में रिद्धि सिद्धि के दाता गणपति जी विराजमान होते हैं.

मान्यता है कि इन दस दिनों तक गणेश जी कैलाश से पृथ्वी पर भक्तों के बीच रहकर उनके दुख-दर्द को दूर करते हैं. यही वजह है कि पूरे भारत में इस महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है.
इस बार 19 सितंबर 2023 को दुनियाभर में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) का पर्व  मनाया जाएगा. गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश (Lord Ganesha) का जन्मदिन माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि यदि आपके जीवन में तमाम बाधाएं बार-बार आपका रास्ता रोक रही हैं. बनते हुए काम अटक रहे हैं तो आप गणेश चतुर्थी पर खास उपाय कर सकते हैं. आज हम आपको भगवान गणेश को खुश करने के ऐसे ही विशेष उपायों के बारे में बता रहे हैं.

गणेश चतुर्थी पर करें गुड़ का उपाय
यदि आपका परिवार आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है तो आप गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) वाले दिन सुबह उठकर स्नान करें. इसके बाद गुड़ में देसी घी मिलाकर गणेश जी को उसका भोग लगाएं. गुड़ से बने उस प्रसाद को गौ माता को खिला दें. आपके इस उपाय से भगवान गणेश प्रसन्न होंगे और आपको मनचाहा वरदान देंगे.
शुद्ध जल से करें अभिषेक
गणेश चतुर्थी पर भक्तगण पूरे उत्साह के साथ गणेश उत्सव मनाते हैं. इस दिन आप गणेश जी की प्रतिमा का शुद्ध जल से अभिषेक करें. इसके साथ ही गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें. मान्यता है कि ऐसा करने से सिद्धि विनायक अपने भक्तों की सभी समस्याओं को हर लेते हैं.

दुर्वा घास का उपाय भी लाभकारी
आप गणेश चतुर्थी पर दुर्वा घास का उपाय भी अपना सकते हैं. संभव हो तो इस दिन आप अपने घर में पीले रंग की गणेश प्रतिमा लाकर उसकी स्थापना करें. इस दौरान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए हल्दी की 5 गांठों को भगवान गणेश की प्रतिमा पर चढ़ाएं. इसके बाद आप श्री गजवकत्रम नमो नम: का जाप करके दूब घास की 108 पत्तियों पर गीली हल्दी लगाएं और उन्हें फिर गणपति पर अर्पित कर दें.

पीले रंग की मिठाई का लगाएं भोग
यदि घर में लड़के की शादी में मुश्किलें आ रही हैं तो आप इसका उपाय भी गणेश चतुर्थी पर कर सकते हैं. आप गणेश चतुर्थी वाले दिन घर में पीले रंग की मिठाई बनाएं. इसके बाद उन मिठाई को भगवान गणेश को अर्पित कर दें. माना जाता है कि यह उपाय करने से लड़के की शादी के योग बन जाते हैं.

इस मंत्र का जाप करने से बिगड़े काम बनेंगे
अगर आप या आपके परिवार के लोग अक्सर किन्हीं समस्याओं से घिरे रहते हैं तो गणेश उत्सव पर आप इसका निदान भी कर सकते हैं. धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक आप गणेश चतुर्थी पर विधि विधान के साथ गणपति की पूजा करें. इसके साथ ही आप ‘ऊं गं गौं गणपतये विघ्न विनाशिने स्वाहा’ मंत्र का 21 माला जाप करें. इस मंत्र का पाठ करने से सिद्धि विनायक प्रसन्न होकर अपना आशीर्वाद बरसाते हैं.

गरीबों को करें दान
जरुरतमंदों को यदि आप भोजन, फल और अनाज दान करते हैं तो इससे गणेश जी बहुत खुश होते हैं. मान्यता है कि जरूरतमंदों को दान दिए जाने और उनकी मदद करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

WATCH G20 Summit Update: जी20 में कौन-कौन से देश से आए हैं मेहमान, देखें पूरी लिस्ट

Trending news