How Improve Vision : किचन में रखा ये मसाला आंखों की रोशनी बढ़ा देगा, ऐसे करना है इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2050555

How Improve Vision : किचन में रखा ये मसाला आंखों की रोशनी बढ़ा देगा, ऐसे करना है इस्तेमाल

How Improve Eyesight : दिन भर मोबाइल में रील देखने और घंटों लैपटॉप और कंप्यूटर में चिपके रहने से आंखों की रोशनी कम होना तय है. आंखों के साथ इतना भी खिलवाड़ न करिए कि एक दिन यह सुंदर दुनिया धंधुली नजर आने लगे. सवाल है कि आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन से घरेलू उपाय किए जाएं. आइए जानते हैं.

How Improve Vision : किचन में रखा ये मसाला आंखों की रोशनी बढ़ा देगा, ऐसे करना है इस्तेमाल

Kari Patta ke fayde : बदलती जीवनशैली का असर लोगों की आंखों पर भी पड़ रहा है. खासतौर पर मोबाइल और कंप्यूटर स्क्रीन पर जो लोग अधिक वक्त गुजारते हैं, उनकी आंखों की रोशनी तेजी से कम हो रही है. ऐसे में आंख की रोशनी बढ़ाने के उपाय करने होंगे. एक्सपर्ट के मुताबिक करी पत्ते के मसाले में मौजूद पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं. करी पत्ते में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है. जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत लाभदायक होती है.

कैसे करें इस्तेमाल?
1.करी पत्ते को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना भी कोई कठिन काम नहीं है. आप करी पत्ते को पीसकर भी खाने की किसी चीज में डाल सकते हैं.

2. करी पत्ती के सेवन करने से अंधत्व, विजन लॉस और क्वलाउड फॉर्मेशन जैसा आई डिसऑर्डर्स से लड़ने में मदद मिलती है.

3. करी पत्ते में मौजूद तत्वों की वजह से आंख का रेटिना सुरक्षित रहता है और आंखें बेहतर होती है.

4. करी पत्ता डायबिटीज, सर्दी-खांसी और पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है.

5. करी पत्ता आंखों की पत्ती के साथ कई और हेल्थ समस्या के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

6. करी पत्ते में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. बीमारियों से यदि आप भी बचना चाहते हैं तो हर दिन सुबह 6 से 8 करी पत्तों को अच्छी तरह साफ कर चबाना चाहिए.

वजन कम करने में लाभदायक

करी पत्ते में मौजूद तत्व वजन कम करने में भी सहायक होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल  लेवल को भी नियंत्रित में रखते हैं. सुबह हल्के गर्म पानी के साथ 4-5 करी पत्ते चबाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

गैस और एसिडिटी की समस्या दूर

यदि आप सुबह खाली पेट करी पत्ते चबाते हैं तो पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं. गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

 

Trending news