Kali Mirch Benefits: बरसात के दिन संक्रमण से बचाएगी काली मिर्च, इन 5 रोगों से दिलाती है निजात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1782267

Kali Mirch Benefits: बरसात के दिन संक्रमण से बचाएगी काली मिर्च, इन 5 रोगों से दिलाती है निजात

Kali Mirch Benefits: बरसात में इससे पहले की आप भी मौसमी बीमारी की चपेट में आ जाएं काली मिर्च का सेवन शुरू कर दीजिए. आइए जानते हैं कैसे यह आपको कई रोग से बचाती है.

Kali Mirch Benefits: बरसात के दिन संक्रमण से बचाएगी काली मिर्च, इन 5 रोगों से दिलाती है निजात

Kali Mirch Benefits: बरसात का मौसम आ गया. ये अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. इस दौरान संक्रामक बीमारियों का खतरा रहता है. सर्दी-जुकाम और खांसी हर किसी को परेशान करती है. बरसात के मौसम में पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियां भी खूब सामने आती हैं. काली मिर्च में इन परेशानियों से निपटने वाले सभी जरूरी अवयय पाए जाते हैं. यह ना सिर्फ आपके जायके को बेहतर बनाती है. बल्कि आपकी सेहत के लिए भी कई फायदे प्रदान करती है. खासकर के मॉनसून के मौसम में काली मिर्च आपको बीमारी से बचाती है. आइए जानते हैं मानसून में काली मिर्च के फायदे.

रोग को आने ही नहीं देगी
काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पर्याप्त होता है. इसलिए यह एक रोग प्रतिरोधक के रूप में काम करती है. मानसून के मौसम के दौरान जब संक्रामक रोग बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं तो काली मिर्च का उपयोग आपके शरीर की रक्षा तंत्र को बढ़ा सकता है. यह आपकी प्रतीक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है. यह संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ाती है. इससे बीमार पड़ने के जोखिम को कम होता है.

सर्दी जुकाम को दूर भगाए 
मॉनसून अक्सर सर्दी जुकाम जैसी सांस से जुड़ी परेशानियां लेकर आता है. काली मिर्च एक प्राकृतिक कफ तोड़ने के रूप में कार्य करती है. यह बलगम के जमाव से राहत दिलाती है. काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन नमक तीखा कंपाउंड वायु प्रवाह को उत्तेजित करता है. इससे सांस लेने में होने वाली परेशानी दूर होती है. 

पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाए
अक्सर आपने सुना होगा खाते तो खूब हैं लेकिन शरीर को लगता ही नहीं. काली मिर्च हमारे शरीर में पोषक तत्वों की बायोअवेलेबिलिटी को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है इसमें पिपेरिन नामक एक अवयल होता है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे अलग-अलग पोषक तत्व के अवशोषण में सुधार करता है. अपने भोजन में काली मिर्च को शामिल करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका शरीर अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है.

संक्रमण से बचाए
मानसून के मौसम में वातावरण में बैक्टीरिया और वायरस की मौजूदगी के कारण संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है. काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं. ये एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और संक्रमण के खतरे को कम करता है. काली मिर्च का नियमित उपयोग माइक्रोबियल आक्रमण से बचाने और आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

पाचन में सुधार
मानसून के मौसम में अपच, सूजन और पेट की परेशानी जैसी पाचन संबंधी प्रॉब्लम आम हैं. काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बढ़ाकर पाचन को बढ़ावा देती है. यह जटिल खाद्य घटकों को तोड़ने में सहायता करता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है. इसके अलावा, काली मिर्च में ऐसे गुण होते हैं जो पेट फूलने से राहत दिलाने और आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

यह भी पढ़ें:  वाराणसी में है शिवलिंग के आकार का महाभारतकाल का मंदिर, गुरु द्रोण ने की स्थापना

 

जोड़ों के दर्द से राहत
मानसून के मौसम में गठिया, जोड़ों का दर्द और सूजन जैसी सूजन शिकायत बढ़ जाती है. काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इन स्थितियों से राहत दिला सकते हैं. एक्टिव पिपेरिन को सूजन को कम करने और दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है.

Watch: पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की 'सीमा हैदर' पहुंची भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा

Trending news