किसी टॉनिक और बॉडी सप्लीमेंट से कम नहीं सेब का सिरका, ऐसे करें घर पर सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1842410

किसी टॉनिक और बॉडी सप्लीमेंट से कम नहीं सेब का सिरका, ऐसे करें घर पर सेवन

Seb ka Sirka Peene ke Fayde: एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है और एसिटिक एसिड हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आइए जानते हैं यह हमें मोटापा और बालों के झड़ने से लेकर किन बीमारियों से बचाता है.

किसी टॉनिक और बॉडी सप्लीमेंट से कम नहीं सेब का सिरका, ऐसे करें घर पर सेवन

Seb ke Sirke ke Fayde : सेब का सिरका सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसे एप्पल साइडर विनेगर  के नाम से भी जाना जाता है. यह सेब से तैयार एक तरह का मिश्रण है जो कई दिनों तक खराब नहीं होता है. सेब के सिरके के फायदों को देखते हुए पूरी दुनिया में लोग अब खाने में इसका सेवन करने लगे हैं. हालांकि अम्लीय स्वाद होने के कारण इसे सीधे तौर पर खाने से मना किया जाता है.

सेब के सिरके का उपयोग आप कई चीजों के लिए कर सकते हैं. त्वचा में निखार लाने, बालों से रुसी हटाने के अलावा मोटापा दूर करने में सेब के सिरका काफी असरदार माना जाता है. इसी वजह से इसका सबसे अधिक उपयोग मोटापा कम करने के लिए ही किया जाता है. हालांकि सेब के सिरके के फायदों से जुड़े वैज्ञानिक शोध और प्रमाण काफी कम है लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण लोग इसे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं.

सेब के सिरके में कई पोषक तत्व
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है और एसिटिक एसिड हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा सेब के सिरके में कई विटामिन, एंजाइम, प्रोटीन और लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया उपस्थित होते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के औषधीय गुण
सेब के सिरके में ऐसे गुण होते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. यह शरीर में ज़रुरी पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करती है. जिससे आप जो भी चीज खातें हैं उसका पूरा फायदा शरीर को मिलता है. पाचन को दुरुस्त रखने के अलावा या डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव करती है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासो आदि त्वचा संबंधित समस्याओं से आराम दिलाते हैं.

सेब के सिरके के सेवन का तरीका
सेब के सिरके के सेवन और उपयोग की सही विधि पता होना बहुत ज़रुरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सेब के सिरके को पीया भी जाता है और त्वचा पर लगाया भी जाता है. इसके सेवन से जुड़ी सबसे अहम बात यह है कि हमेशा सेब के सिरके में पानी मिलाकर पहले इसे पतला कर लें उसके बाद ही उपयोग करें क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यह आपकी सेहत को कई तरीको से नुकसान पहुंचा सकता है. आमतौर पर सेब के सिरके को इस तरह उपयोग में लेना चाहिए.

आतंरिक उपयोग ( पीने के लिए खुराक) : यदि आप सेब के सिरके को पीना चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाने के एक घंटे बाद या खाने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करना चाहिए.

स्किन या बालों पर लगाने के लिए : स्किन पर इसके इस्तेमाल के लिए सेब के सिरके (apple cider vinegar) और पानी का अनुपात 1:3 का होना चाहिए. यानी एक भाग सेब के सिरके में तीन गुना पानी मिलाकर इसे पतला कर लें और फिर इसे त्वचा या बालों पर लगाएं.

सेब के सिरके का उपयोग औषधि के रुप में ही करना चाहिए. ध्यान रहे, हमेशा बहुत ही कम मात्रा (5-10 ml) से इसके सेवन की शुरुआत करें.

सेब के सिरके के फायदे
सेब के सिरके के फायदे तो कई हैं. आपको अपनी आवश्यकता और रोग के मुताबिक इसका उपयोग करना चाहिए. सेब के सिरके का सेवन करने के कई तरीके हैं आप सलाद में इसका सेवन कर सकते हैं या कुछ पेय पदार्थों में इसकी थोड़ी मात्रा मिलाकर पी सकते हैं. आइये कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जान लेते हैं.

वजन कम करने में मदद 
सेब के सिरके का सबसे अधिक उपयोग वजन कम करने के लिए ही किया जाता है. लोगों की अच्छी खासी तादात इस समय मोटापे से परेशान है, ऐसे में सेब का सिरका उनकी परेशानी को दूर करने में काफी मददगार है. यह बॉडी से अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करती है और खासतौर पर बेली फैट को कम करने में मदद करती है.

ऐसे करें सेवन : मोटापा कम करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

डायबिटीज 
विशेषज्ञों के मुताबिक एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल रखने में सहायता करते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्रभावी भूमिका निभाती है. इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं.

ऐसे करें सेवन विधि
एक गिलास सादे पानी में एक से दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर खाना खाने से आधे घंटे पहले दिन में दो बाद इसका सेवन करें. रात में सोने से पहले इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी माना जाता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: 23 अगस्त का दिन अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा, पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया ऐलान

Trending news