अनामिका उंगली से क्यों लगाते हैं तिलक?, जानें इसके पीछे का अदभुत रहस्य
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1796187

अनामिका उंगली से क्यों लगाते हैं तिलक?, जानें इसके पीछे का अदभुत रहस्य

Tilak on forehead: धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माथे पर तिलक लगाने से आज्ञा चक्र जागृत होता है...कुमकुम-अक्षत के साथ ही मानसिक एकाग्रता को बढ़ाने के लिए चंदन का प्रयोग तिलक लगाने में होता है...

Social Media

Tilak on forehead: सनातन धर्म में तीज-त्योहार या मांगलिक कार्यों व पूजा-पाठ में माथे पर तिलक लगाने को बहुत शुभ माना गया है. ज्यादातर हिन्दू धार्मिक संस्कारों में माथे पर तिलक लगाया जाता है. पूजा-पाठ, विवाह आदि आयोजनों में तिलक लगाने का रिवाज है. क्या आप जानते हैं कि माथे पर तिलक लगाने का वैज्ञानिक कारण क्या है. जानते हैं कि माथे पर तिलक लगाने के लिए हाथ की किस उँगली का इस्तेमाल शुभ माना गया है. 

अनामिका उंगली शुभ

सनातन धर्म के अनुसार तिलक लगाने का अपना ही एक महत्व है.  कुछ व्यक्ति इसे ईश्वर से संबंध के रूप में देखते हैं, जबकि अन्य इसे मन और मस्तिष्क से संबंध के रूप में देखते हैं. धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं के अनुसार हाथ की अनामिका उंगली को बहुत ही शुभ माना गया है.

Weekly Vrat Tyohar: सावन माह का आखिरी सप्ताह है खास, पड़ेंगे ये खास दिन, फटाफट नोट कर लें इस हफ्ते के व्रत और त्योहार

अनामिका उंगली में शुक्र ग्रह का वास
माथे पर तिलक लगाने के लिए मुख्य रूप से अनामिका उँगली का उपयोग किया जाता है. दरअसल पौराणिक शास्त्रों में इसके तीन कारण बताए गए हैं. अनामिका उँगली को बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस उंगली में शुक्र ग्रह का वास होता है, जो सफलता और सुख समृद्धि का प्रतीक है. इसके साथ ही इस उंगली को सूर्य पर्वत की उंगली भी कहा जाता है. इसलिए जब अनामिका उंगली से तिलक लगाया जाता है तो यह व्यक्ति के लिए सूर्य के समान तेज, लगातार सफलता और अटूट मानसिक शक्ति का वरदान होता है.

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

तिलक लगाने के नियम 
तिलक लगाने के नियम बताए गए हैं. तिलक लगाते समय पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करना जरूरी है. इसके साथ ही शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए तिलक लगाने वाले व्यक्ति को अपना हाथ सिर पर रखना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो वह किसी भी समय अपने माथे पर तिलक लगा सकता है. ध्यान रहे कि किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर पर तिलक लगाते समय अनामिका उंगली नहीं बल्कि छोटी उंगली का उपयोग करते हैं.

मिलती है प्रतिष्ठा
अनामिका उंगली से तिलक लगाने से तेजस्वी और प्रतिष्ठा मिलती है. इसके साथ ही जब भी मान-सम्मान के लिए तिलक लगाया जाता है तोअंगुष्ठ यानि अंगूठे से तिलक लगया जाता है. 

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

लाल,सफेद और पीला तिलक
सफेद रंग यानि चंदन के तिलक को शीतलदायी माना गया है. लाल रंग के तिलक को ऊर्जावान और पीले रंग के तिलक को प्रसन्नचित रहने के लिए भी लगाया जाता है. वहीं शिव भक्त भभूति यानि काले रंग का तिलक भी लगाते हैं, जो मोहमाया से दूर रहने का सूचक बताया जाता है. भगवान शिव भी मोह माया से दूर रहते हैं और कैलाश पर निवास करते हैं.  

Khappar Yog in Malmas: मलमास में बन रहा 'खप्पर योग', इन पांच राशियों के जीवन में आएगा मुसीबतों का तूफान

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

Trending news