Hindu Vrat Tyohar List 1 to 7 July 2024: योगिनी एकादशी से लेकर गुप्त नवरात्रि तक , इस सप्ताह के त्योहारों की ये है पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2313733

Hindu Vrat Tyohar List 1 to 7 July 2024: योगिनी एकादशी से लेकर गुप्त नवरात्रि तक , इस सप्ताह के त्योहारों की ये है पूरी लिस्ट

July 2024 First Week Vrat And Festivals: जलाई का महीना आ चुका है. जलाई के पहले सप्ताह में योगिनी एकादशी, आषाढ़ अमावस्या, मासिक शिव रात्रि और गुप्त नवरात्रि के अलावा पुरी की जगन्नाथ यात्रा भी शुरु हो रही है, क्योंकि हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों का बहुत महत्व होता है, तो आइये आपको बताते हैं जुलाई के पहले सप्ताह में पड़ने वाले व्रत त्योहोरों की पूरी लिस्ट.

Hindu Vrat Tyohar List 1 to 7 July 2024: योगिनी एकादशी से लेकर गुप्त नवरात्रि तक , इस सप्ताह के त्योहारों की ये है पूरी लिस्ट

July 2024 Weekly Vrat Tyohar: जुलाई 2024 का पहला सप्ताह यानी 1 जुलाई सोमवार से शुरु हो रहा है. एक जुलाई से लेकर 7 जुलाई के बीच कई प्रमुख त्योहार और व्रत पड़ रहे हैं. सनातन धर्म में व्रत और त्योहारों का अपना ही महत्व है.  2 जुलाई को यानी आसाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी का व्रत है. 3 जुलाई को रोहिणी व्रत है और इसी दिन प्रदोष व्रत भी है. वहीं 4 जुलाई को मासिक शिवरात्रि है और 5 जुलाई को अमावस्या है. और 6 जुलाई को अषाढ़ा गुप्त नवरात्रि है. और सप्ताह के आखिर में पुरी रथ यात्रा और चंद्र दर्शन है. आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इस हफ्ते पड़ने वाले व्रत और त्योहारों की पूरी लिस्ट. 

इस हफ्ते मनाए जाने वाले हैं ये प्रमुख व्रत-त्योहार (Weekly Vrat Tyohar 1 July to 7 July 2024)

योगिनी एकादशी 2024 (Yogini Ekadashi)
1 जुलाई, सोमवार के दिन योगिनी एकादशी है. यह साल की दूसरी एकादशी है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की इस एकादशी का हिंदू धर्म में बहुत महत्व बताया गया है.  

रोहिणी व्रत 2024 (Rohini Vrat, Pradosh Vrat)
2 जुलाई, मंगलवार के दिन रोहिणी व्रत है. यह व्रत भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है. इस दिन श्रद्धालु उपवास करते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं. भगवान शिव सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वालों की प्रार्थना जरूर सुनते हैं. 

मासिक शिव रात्रि (Masik Shivaratri)
4 जुलाई गुरुवार के दिन मासिक शिवरात्रि है. यह महीने में आने वाली दूसरी शिवरात्रि है. इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है.

आषाढ़ 2024 अमावस्या ( Amavasya)
5 जुलाई शुक्रवार के दिन आषाढ़ माह की अमावस्या है. यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ महीने का अंतिम दिन है. इस दिन लोग स्नान करते हैं और दान करते हैं. 

आषाढ़  गुप्त  नवरात्रि 2024 (Ashadha Gupt Navratri)
7 जुलाई को आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का समापन है. यह नवरात्रि देवी दुर्गा को समर्पित है. यह नवरात्रि केवल 4 दिनों तक मनाई जाती है. 

पुरी रथ यात्रा 2024 ( Puri Jagannath Rath Yatra 2024) 
ओडिशा के पुरी में हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन होता है, जिसमें हजारों की संख्या में भक्त शामिल होते हैं. इस बार पुरी रथ यात्रा 7 जुलाई, 2024 को सुबह 04:26 मिनट पर शुरू होगी और इसका समापन 08 जुलाई, सुबह 04 बजकर 59 मिनट पर होगा. यह रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा को समर्पित है. यह यात्रा ओडिशा के पुरी शहर में निकाली जाती है.

यह केवल जुलाई 2024 के पहले सप्ताह में पड़ने वाले कुछ प्रमुख त्योहारों की सूची है. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि त्योहारों की तारीखें हर साल चंद्रमा की गति के आधार पर थोड़ी भिन्न हो सकती हैं. 

Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है और मान्यताओं पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता. 

Trending news