Vastu Tips: बिना एक रुपया खर्च किए अपने घर का वास्तु ऐसे करें ठीक, कभी नहीं होगा कलेश और धन हानि
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2111891

Vastu Tips: बिना एक रुपया खर्च किए अपने घर का वास्तु ऐसे करें ठीक, कभी नहीं होगा कलेश और धन हानि

Vastu Remedies वास्तु शास्त्र में दिशाओं का काफी महत्व बताया गया है. घर की वस्तु को रखने का कुछ न कुछ नियम जरूर बनाया गया है. इसके अलावा घर बनवाने का भी नियम बताया गया है. 

Hindu Religion

Vastu Tips for Home: घर बनाते समय और फिर उसे सजाते समय कई बातों पर ध्यान दिया जाता है. कौन सी दीवार किस ओर हो और किसी वस्तु को कहां रखा जाए, इन सभी बातों का विशेष ध्यान रखने से घर में कभी भी वास्तुदोष नहीं आता है. लेकिन अगर इसे अनदेखा किया गया तो घर में धन हानि, कलेश और अन्य तरह की परेशानियां बनी रहती हैं. वास्तु दोष की वजह से कई समस्याओं से दो चार होना पड़ता है लेकिन इनको कुछ वास्तु उपाय से दूर भी कर सकते हैं. आइए ऐसे वास्तु उपायों के बारे में जानें, ऐसे उपाय जोकि बिना पैसा खर्च किए ही उपयोग में लाए जा सकते हैं. 

कलश कहां रखें?
अगर ऐसा लगे कि आपके घर के वास्तु दोष है तो आपको घर के उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में केवल इतना करना है कि एक कलश को रख दीजिए. हिन्दू धर्म में भगवान गणेश का स्वरूप कलश को माना गया है जिसके इस दिशा में रखने से भगवान गणेश का आशीर्वाद और कृपा घर पर बनी रहेगी. 

कैसे बनाएं स्वास्तिक?
घर का वास्तु दोष अगर दूर करना है तो घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाएं, स्वास्तिक सिंदूर से बना होना चाहिए. इसे बनाते समय जरूर ध्यान रखें कि नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा स्वास्तिक हो. इस उपाय को करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. 

घोड़े की नाल का कैसे इस्तेमाल करें? 
वास्तु शास्त्र में घोड़े की नाल को बहुत शुभ माना गया है. घर में अगर घोड़े की नाल को उचित स्थान पर लगाएं तो वास्तु दोष (Vastu Dosh) से छुटकारा पाया जा  सकता हैं. घर के मुख्य द्वार पर अगर घोड़े की पूरी नाल लगाएं तो घर में सौभाग्य का प्रवेश होता रहेगा. 

पंचमुखी हनुमान की तस्वीर
वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा में घर का मुख्य द्वार होना अतिशुभ माना गया है. अगर आपका प्रवेश द्वार (House Main Gate) दक्षिण दिशा में है तो घर के द्वार पर  पंचमुखी हनुमान की तस्वीर अवश्य लगाएं. पंचधातु से बना पिरामिड भी प्रवेश द्वार पर लगा सकते हैं. ऐसे उपाय से घर में पैदा हुआ वास्तु दोष दूर होगा. 

ये आसान उपाय जरूर करें
घर का किचन आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) में बनाना अति शुभ माना गया है. अगर इस दिशा में आपका किचन नहीं है तो आपको आग्नेय कोण में एक छोटा बल्ब जरूर लगाना चाहिए और हर दिन उसे जलाना चाहिए. घर का वास्तु दोष दूर तो होगा. कपूर का उपाय भी काभी कारगार माना गया है. इसके लिए बताई गई दिशा में कपूर रख दें वास्तु दोष दूर होगा और कपूर के खत्म होने पर फिर से रख दिया करें.

Trending news