आप भी पूजा घर में रोजाना जला रहे अगरबत्‍ती तो हो जाएं सावधान, भूलकर इस दिन जलाया तो रुक जाएगी घर की बरकत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801894

आप भी पूजा घर में रोजाना जला रहे अगरबत्‍ती तो हो जाएं सावधान, भूलकर इस दिन जलाया तो रुक जाएगी घर की बरकत

Agarbatti Vastu Tips : अधिकांश लोग रोजाना पूजा घर में अगरबत्‍ती जला देते हैं. सप्‍ताह में दो दिन पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्‍ती जलाने पर मनाही होती है. अगर इन दिनों आप अगरबत्‍ती जलाते हैं तो घर की सुख शांति चली जाती है. साथ ही कंगाली भी आ जाती है. 

फाइल फोटो

Agarbatti Vastu Tips : हिन्‍दू धर्म में मान्‍यता है कि पूजा-पाठ के दौरान धूप और अगरबत्‍ती जलाई जाती है. चाहे वह रोज की पूजा पाठ हो या किसी विशेष दिन, अगरबत्‍ती जरूर जलाई जाती है. अधिकांश लोग रोजाना पूजा घर में अगरबत्‍ती जला देते हैं. सप्‍ताह में दो दिन पूजा-पाठ के दौरान अगरबत्‍ती जलाने पर मनाही होती है. अगर इन दिनों आप अगरबत्‍ती जलाते हैं तो घर की सुख शांति चली जाती है. साथ ही कंगाली भी आ जाती है. तो आइये जानते हैं सप्‍ताह में किस-किस दिन अगरबत्‍ती नहीं जलानी चाहिए. 

भूलकर भी ना जलाए अगरबत्‍ती 
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगरबत्ती जलाने के कई नियम बताएं गए हैं. मान्यता है कि यदि इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो दुर्भाग्य आ जाता है. शास्त्रों के अनुसार सप्ताह में दो दिन ऐसे होते हैं जब भूलकर भी अगरबत्ती नहीं जलाना चाहिए.

यह है मान्‍यता 
हिंदू धर्म में धर्म पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. हर व्यक्ति भगवान की पूजा करने के लिए अगरबत्ती जलाता है. मान्यता है कि अगरबत्ती जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही घर में मां लक्ष्‍मी की भी कृपा बनी रहती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रविवार और मंगलवार को अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए. क्योंकि अगरबत्ती बनाने में बांस का इस्तेमाल किया जाता है. इन दोनों दिन बांस को जलाना बेहद अशुभ माना जाता है. इसलिए इन दो दिन अगरबत्ती नहीं जलानी चाहिए. 

ये होते हैं कारण 
शास्त्रों में बांस को बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि जिस घर में बांस का पौधा होता है उस घर में कभी भी कंगाली नहीं आती है. वहीं अगर बांस से बनी अगरबत्ती घर में जलाते हैं तो इससे घर में नकरात्मकता बढ़ती है. इससे घर की सुख शांति भंग हो जाती है.

मानसिक और आर्थिक नुकसान  
वैसे तो बांस का पौधा लकी माना जाता है लेकिन बांस से बनी अगरबत्ती जलाने से  मानसिक और आर्थिक नुकसान होता है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच तनाव बना रहता है. इसलिए आपको अगरबत्ती जलाने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र में बांस को वंश का प्रतीक माना जाता है. इसलिए इसे जलाने से भाग्य और वंश हानि होती है. इसके अलावा हिंदू धर्म में बांस का उपयोग अर्थी बनाने में भी किया जाता है. इसलिए बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाने से मना किया जाता है.

मंडप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है बांस 
हिंदू धर्म में मांगलिक कार्य के दौरान मांगलिक कार्य के शादियों में बांस से मंडप तैयार किया जाता है. इसलिए हिंदू धर्म में बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना शुभ नहीं होता. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा करने के दौरान अगरबत्ती की जगह धूपबत्ती का उपयोग कर सकते हैं. ऐसे में अगरबत्‍ती को हर दिन जलाने से मना किया जाता है. ताकी हर घर में सुख शांति बनी रहे और मां लक्ष्‍मी की कृपा भी बरसती रहे. 

Watch: 10 साल बाद भिखारी जैसी हालत में मिला पति, सड़क पर बच्चे की तरह पत्नी करने लगी दुलार

Trending news