Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1782802

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो जाएंगे बर्बाद

Somvati Amavasya 2023: सावन के सभी सोमवार भगवान शिव को समर्पित होते हैं...सावन के दूसरे सोमवार पर खास संयोग बनने जा रहा है...सावन के सभी सोमवार खास होते हैं... आइए जानते हैं कि किन बातों से सावधान रहना चाहिए...

प्रतीकात्मक फोटो

Sawan Ka Dusra Somwar 2023: आज 17 जुलाई को सावन मास (Sawan Month) का दूसरा सोमवार है. इस दिन सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) का संयोग बन रहा है. जो व्रत करने वाले को कई गुना लाभ देगा. सावन के सोमवार के व्रत का वैसे तो अपनी ही बहुत महत्व है लेकिन इस दिन बनने वाले 4 शुभ संयोग इस दिन के महत्व को और बढ़ा देते हैं.  इस दिन सावन की हरियाली अमावस्या पड़ रही है. सोमवती अमावस्या भी इसी दिन है और रुद्राभिषेक के लिए शिववास और पुनर्वसु नक्षत्र का योग भी इसी दिन है.इस दिन कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. अगर हमने सही से इनका अनुसरण नहीं किया तो हमारे पितर नाराज हो सकते हैं.

सूर्य देव को अर्घ्य देना न भूलें
सोमवती अमावस्या के दिन स्नान करने के बाद सूर्य देव को अर्घ्य देना नहीं भूलें. इसके साथ ही सूर्य मंत्र का उच्चारण करते हुए ही अर्घ्य प्रदान करें. ऐसा करने से साधक को सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है.

सुनसान जगहों पर न जाएं
ज्योतिष में अमवास्या तिथि सूर्य और चंद्र के मिलन का काल है. चूंकि चंद्रमा मन का कारक है और अमावस्या पर चांद पूरी तरह गायब रहता है, इसलिए सोमवती अमावस्या पर जिनका दिल कमजोर है ऐसे लोगों को किसी सुनसान या निर्जन स्थान पर नहीं जाना चाहिए. क्योंकि नकारात्मक शक्ति उन्हें अपनी जद में ले लेती है.

बाल और नाखून न काटें
सावन माह चल रहा है और आज सोमवती अमावस्या भी है तो इस दिन न ही बाल काटें और नाखून न. आज के दिन स्त्रियों को बाल नहीं धोना चाहिए. ज्योतिष में बताया गया है कि इससे घर में दरिद्रता आ जाती है और घर मेंक्लेश बढ़ने लगते हैं.

नहीं पहुंचाएं पेड़-पौधे को नुकसान
हरियाली अमावस्या पर किसी पेड़-पौधे को कैसा भी नुकसान न पहुंचाएं. ऐसा करने से पितर दोष लगता है और जीवन में धन, अन्न, सुख की कमी होने लगती है.

भोले को खुश करना है तो सोमवार को पूजा करते समय भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, मुसीबत आ जाएगी पास

नहीं करें नशे का सेवन

आज सोमवती अमावस्य़ा है और सावन का माह चल रहा है तो इस दिन कैसा भी नशा न करें. इस दिन तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर भविष्य में दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. आज के दिन किसी को दूध, दही का दान न दें.

पूर्वजों की शांति के लिए श्राद्ध कर्म
सोमवती अमावस्या के दिन श्रृंगार से संबंधित चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. ये दिन पितरों को याद करने का है. शिव पूजा करनी चाहिए और इस दिन पूर्वजों की शांति के लिए श्राद्ध कर्म करें. ऐसा करने से पितर दोष दूर हो जाता है और जीवन सुखमय हो जाता है.

हरियाली अमावस्या का संयोग 
17 जुलाई पर पड़ रहे सोमवार को सावन की अमावस्या तिथि है जो कि हरियाली अमावस्या के तौर पर जाना जाता है और इस दिन महादेव की कृपा भक्तों पर बरसती है. इस अवसर पर स्नान और दान करने से अक्षय पुण्य मिलता है. सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से पूजा अर्चना करने से महादेव का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज
WATCH: कुंडली में खराब चंद्रमा के ये होते हैं संकेत, सावन में ये उपाय करने से दूर हो जाते हैं सारे दोष

Trending news