Navratri And Surya Grahan 2023: सूर्यग्रहण के फौरन बाद शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना करने से पहले जरूर करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1911268

Navratri And Surya Grahan 2023: सूर्यग्रहण के फौरन बाद शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना करने से पहले जरूर करें ये काम

Navratri And Surya Grahan 2023: सूर्यग्रहण के बाद घटस्थापना पर विशेष ध्यान रखना है...सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल लग जाता है... इसीलिए हमें ग्रहण के बाद पूजा के सभी सामान को पवित्र करना पड़ेगा...

Navratri And Surya Grahan 2023

Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्तूबर 2023 से हो रही है. नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाती है. 10वें दिन दशहरा का त्योहार मनाया जाता है. शारदीय नवरात्रि तिथि का आरंभ 14 अक्टूबर 2023 शनिवार रात में 11 बजकर 24 मिनट से हो रहा है. इसके साथ ही इस दौरान सूर्य ग्रहण भी लगने जा रहा है.  ज्योतिषाचार्यों की मानें तो सूर्यग्रहण का असर नवरात्रि पूजा पर नहीं पड़ता है.  लेकिन, घटस्थापना सूर्य ग्रहण समाप्त होने के कुछ ही देर बाद ही होनी है तो हमें कुछ बातों का ध्यान रखना है.

सूर्यग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें, फिर स्नान के बाद तुलसी के पौधे पर गंगाजल छिड़कें.  इसके बाद दान जरुर करें, बाहर ना जा पाएं तो घर पर ही दान का सामान अलग निकाल दें. इसके बाद शुभ मुहूर्त में घटस्थापना करें.

सूर्य देव नवरात्रि में करेंगे तुला राशि में गोचर,इन 7 राशियों की सोने-चांदी से भरी रहेगी तिजोरी

शारदीय नवरात्रि प्रारंभ
15 अक्टूबर 

सूर्यग्रहण के बाद ऐसे करें घटस्थापना
जब भी सूर्य या चंद्रग्रहण लगता है तो आसपास का वातावरण दूषित हो जाता है. पूजा-पाठ वाली जगहों को पवित्र करना जरूरी होता है. सूर्यग्रहण के दौरान अशुद्धि फैल जाती है, इसिलए ग्रहण के बाद मंदिर को साफ करना चाहिए.

लौंग-कपूर का धुआं उड़ा देगा जिंदगी की सारी परेशानी 

 

तुलसी के पौधे पर गंगाजल
सूर्य ग्रहण के बाद तुलसी के पौधे पर गंगाजल छिड़क दें. इसलिए नवरात्रि की पूजा शुरू करने से पहले और घटस्थापना करने से पहले स्नान के बाद तुलसी के पौधे पर भी गंगाजल छिड़कें. 

स्थान का शुद्धिकरण
सूर्यग्रहण खत्म होने के बाद मंदिर और वह जगह जहां आप घटस्थापना करेंगे, वहां गंगाजल से छिड़काव करें. ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगाजल की बूंदें छिड़क दें.

दान करना लाभकारी
सूर्यग्रहण खत्म होने के बाद इस दिन आपको काले तिल का दान करना भी अच्छा साबित होगा. चने की दाल का भी दान करें. गरीबों की मदद करें. फिर इसके बाद ही पूरे विधि विधान के साथ घटस्थापना करें. माता रानी का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा.

नवरात्रि में बस 1 जोड़ी लौंग की आहुति से चमकेगी किस्मत, आजमाकर देखें ये उपाय

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Masik Shivratri 2023: मासिक शिवरात्रि पर इस शुभ योग में करें शिवजी की पूजा, परेशानियां नहीं खटखटाएंगी आपका द्वार
 

 

Trending news