Ramcharitmanas: घर की दरिद्रता को दूर करने के लिए पढ़ें रामचरितमानस की ये चौपाइयां, संकट होंगे दूर
Advertisement

Ramcharitmanas: घर की दरिद्रता को दूर करने के लिए पढ़ें रामचरितमानस की ये चौपाइयां, संकट होंगे दूर

Powerful Mantras of Ramayana in Hindi: रामचरितमानस में इतनी पावरफुल चौपाईयां जिनके पाठ करने से जीवन के सभी कष्टों का निवारण हो जाता है.  घर पर रामचरितमानस की इन चौपाईयों से कई प्रकार के लाभ ले सकते हैं. जानें किन चौपाईयों को पढ़ने से धन प्राप्ति होती है?....

 

Ramcharitmanas

Ramcharit Manas Chaupai: भारत में युगों से राम कहानी सुनी सुनाई जा रही है. तुलसी दाल ने प्रभु राम के जीवन पर आधारित रामचरितमानस नामक ग्रंथ की रचना की. इस धर्म ग्रंथ को सनातन धर्म में पुज्य माना जाता है. रामचरितमानस में लक्ष्मी जी को खुश करने के कुछ चौपाईयां दी गई हैं. हिंदू धर्म में भगावान श्री राम के मर्यादा के गुणों का गान करने वाले श्री रामचरितमानस का विशेष महत्व है. रामचरित मानस की की हर चौपाई और मंत्र लोगों को अच्छी सीख देती है. वहीं कुछ चौपाईयां ऐसी भी जिसे करने मात्र से व्यक्ति जीवन में चाहेत कितना भी बड़ा संकट क्यों न आ जाए, उसे उससे तुरंत छुटकारा मिल जाता है. ऐसे में आज हम आपको श्री रामचरितमानस की कुछ ऐसे चोपाईयों के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में बड़ा बदलाव होगा. साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. आइए जानते हैं इन चौपापाइयों के बारे में...

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि बहुत प्रयास करने के बाद भी आपकी आर्थिक दिक्कतें नहीं दूर हो रही है और हमेशा कर्ज में डूबे रहते हैं तो प्रतिदिन स्नान करने के बाद श्री रामचरितमानस की नीचे दी गई चौपाई का अधिक से अधिक पाठ करें. इस पाठ को करने से व्यक्ति की गरीबी दूर हो जाती है और भगवान श्री राम की कृपा से बरसने लगती है. 
"रिधि सिधि संपति नदीं सुहाई.
उमगि अवध अंबुधि कहुँ आई.."

धन प्राप्ति के लिए 
यदि आप चाहते हैं कि आपके पास कभी रुपए पैसे की कमी नहीं हो और आप अपने लाइफ में खूब तरक्की करें तो रामचरित मानस के इस चौपाई का प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद जाप करें.
"जिमि सरिता सागर मंहु जाही। जद्यपि ताहि कामना नाहीं..
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं.
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं.."

लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए
यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे और आप अथाह धन-संपत्ति के मालिक बने तो रामचरित मानस के इस चौपाई का जाप करें. इसे करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होती है.
"जिमि सरिता सागर मंहु जाही.
जद्यपि ताहि कामना नाहीं..
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं.
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं.."

रामायण की चौपाई का जाप कैसे करें?
यदि आप जीवन संघर्षमय बीत रहा है. या आपको किसी कार्य में बार-बार समस्या उत्पन्न हो रही है तो हर दिन सुबह पीले या फिर लाल रंग के उनी आसन पर बैठकर तुलसी की माला से रामचरित मानस के चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करें. आप नीचे दिए गए मंत्रों में अपनी मनोकामना के हिसाब से जाप कर सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news