Raksha Bandhan 2024: साल 2024 में बहन भाई को कब बांधेंगी राखी! अभी नोट करें रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1979534

Raksha Bandhan 2024: साल 2024 में बहन भाई को कब बांधेंगी राखी! अभी नोट करें रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षा करने और करवाने के लिए बांधा जाने वाला पवित्र धागा रक्षा बंधन कहलाता है. यह पवित्र पर्व श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है. आइए जानते हैं कि अगले साल यानी 2024 में रक्षाबंधन कब पड़ रहा है.

Raksha Bandhan 2024: साल 2024 में बहन भाई को कब बांधेंगी राखी! अभी नोट करें रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2024: रक्षा बंधन, या राखी का त्योहार प्रतिवर्ष श्रावण मास (सावन माह) की पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा दिवस) पर पड़ता है. इस दिन बहनें पूजा-अर्चना करके भाइयों की कलाइयों पर राखी बांधती हैं और उनके स्वास्थ्य और लंबी उम्र  की कामना करती हैं. वहीं भाई अपनी बहनों को रक्षा करने का वचन देते हैं.  भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन साल 2024 में रक्षाबंधन का पर्व सोमवार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. पंचांग के मुताबिक साल 2024 में भद्रा के कारण राखी बांधने में परेशानी नहीं होगी. 

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

राखी का शुभ मुहूर्त
राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त दोपहर 1.34 से रात 9.07 मिनट तक रहेगा. राखी बांधने के लिए 2024 में लगभग साढ़े 7 घंटे का मुहूर्त शुभ रहेगा. 

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

क्या है रक्षा बंधन का इतिहास
इस दिन बहनें अपने भाई की रक्षा के लिए उनके कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और भाई बहनों को जीवन भर उनकी रक्षा का वचन देते हैं. रक्षा बंधन हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है. पौराणिक कथाओं के मुताबिक भगवान कृष्ण की उंगली सुदर्शन चक्र से गलती से कट गई थी. ये देखकर द्रौपदी ने  कान्हा जी का खून रोकने के लिए अपनी साड़ी से कपड़े का एक टुकड़ा फाड़ा और उनकी ऊंगली की चोट पर बांध दिया था. भगवान कृष्ण ने उस समय उनकी रक्षा करने का वादा किया. उन्होंने अपना वादा उस सयम पूरा किया जब द्रौपदी को हस्तिनापुर के दरबार में सार्वजनिक अपमान का सामना करना पड़ा. उन्होंने द्रौपदी को अपमानित होने से बचाया था. 

रक्षा बंधन का महत्व
रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार और भाइयों द्वारा बहनों की रक्षा के प्रतीक के रूप में भी मनाया जाता है.  इस दिन बहनें, भाइयों को राखी बांधती हैं और उन्हें मिठाइयां खिलाती हैं. भाई इस दिन बहनों की रक्षा का बचन देते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Shani Gochar 2024: साल 2024 में शनिदेव ला रहे खुशियों की सौगात, इन 3 राशियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Dev Deepawali 2023 Upay: आपकी तिजोरी पर कुंडली मारकर बैठ जाएंगे कुबेर, देव दीपावली पर कर लें ये अचूक उपाय

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

 

 

Trending news