Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत? जानें क्या कहते हैं शास्त्र पुराण?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2444498

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में शारीरिक संबंध बनाना सही या गलत? जानें क्या कहते हैं शास्त्र पुराण?

Pitru Paksha 2024: इन दिनों पितृपक्ष चल रहा है. इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए लोग पिंडदान, श्राद्ध करते हैं. सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या इस दौरान पति-पत्नी को शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? ऐसे में शास्त्र क्या कहते हैं यहां पढ़िए?

Pitru Paksha 2024

Pitru Paksha 2024: इन दिनों पितृ-पक्ष चल रहा है. पितृ पक्ष 2 अक्टूबर तक चलेगा. मान्यता है कि इन दिनों में पितरों का तर्पण करने से जीवन में सुख-शांति का आशीर्वाद मिलता है. इस दौरान लोगों को कई कठोर नियमों का पालन करना होता है. ऐसे में कई लोग असमंजस में रहते हैं कि क्या पितृ पक्ष में शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? दरअसल, इस धरती पर महिला और पुरुष का एक-दूसरे के प्रति आकर्षण सर्वसत्य है. यही आकर्षण प्रेम के रिश्ते निर्धारित करता है. 

क्या है धार्मिक मान्यता?

ऐसे में महिला-पुरुष का सम्भोग भी एक नियम है, लेकिन इसके लिए सनातन धर्म-शास्त्रों में कुछ सख्त नियम बताये गए है, उनकी पालना भी जरूरी है. माना जाता है कि अगर महिला-पुरुष संभोग क्रिया धार्मिक मान्यताओं को ध्यान में रखकर करें, तो यह पवित्र है. अगर ऐसा नहीं करते है तो, उन्हें नुकसान होता है.

जानें पितृ पक्ष के नियम

यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या पितृ पक्ष की अवधि में पति-पत्नी को शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं? इसको लेकर धर्म-शास्त्र कहते है कि पितृ पक्ष की अवधि में पति-पत्नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. इस दौरान अगर वे इंद्रियों पर संयम रखें तो बेहतर होता है. शास्त्रों की मानें तो पितृ पक्ष के दौरान गर्भ धारण करने से संतान को सेहत से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. यही नहीं पैदा होने वाली संतान विकृत हो सकती है. इन्हीं वजह से पितृ पक्ष में संभोग नहीं करें. 

Disclaimer: यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.

यह भी देखें: Pitru Paksh 2024: पितृ पक्ष में पितरों के लिए रोज इन जगहों पर जरूर जलाएं दीपक, तरक्की चूमेगी कदम और घर में होगी पैसों की बारिश

Trending news