Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2486954
photoDetails0hindi

धनतेरस पर 100 बरस बाद त्रिग्रही योग, इन तीन राशियों के आएंगे अच्छे दिन, करियर से कारोबार तक बरसेगा पैसा

Dhanteras 2024 Astrology: इस साल धनतेरस पर 100 साल बाद त्रिग्रही योग यानी त्रिपुष्कर योग, इंद्र योग, वैधृति योग और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है जिससे तीन राशियों के जातकों को छप्पर फाड़कर खुशियां मिलेंगी.

धनतेरस 2024: शुभ तिथि और पूजा का मुहूर्त

1/10
धनतेरस 2024: शुभ तिथि और पूजा का मुहूर्त

सबसे पहले आपको बता दें कि धनतेरस का पर्व इस बरस 29 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त शाम 6:30 से 8:12 बजे तक रहेगा. इस दौरान देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर और गणेश जी की विधिपूर्वक पूजा की जाती है, जिससे घर में धन और समृद्धि का वास होता है.

धनतेरस पर अद्भुत महासंयोग

2/10
धनतेरस पर अद्भुत महासंयोग

इस साल धनतेरस पर त्रिग्रही योग, त्रिपुष्कर योग, इंद्र योग, वैधृति योग और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है. इन योगों का प्रभाव कुछ राशियों पर विशेष रूप से लाभकारी होगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में बड़ी उन्नति हो सकती है.

कर्क राशि के लिए उत्तम समय

3/10
कर्क राशि के लिए उत्तम समय

कर्क राशि वालों के लिए इस दिन बनने वाले योग बेहद शुभ माने जा रहे हैं. उन्हें आकस्मिक धन लाभ होने की संभावना है. पारिवारिक सहयोग मिलने के साथ व्यापार में भी उन्नति होगी. इस समय लग्जरी वस्तुएं भी घर में आ सकती हैं.

तुला राशि के लिए धन लाभ

4/10
तुला राशि के लिए धन लाभ

तुला राशि वालों को व्यापार में बड़ी डील्स मिल सकती हैं, जिससे भविष्य में अच्छा मुनाफा होने की संभावना है. जमीन-जायदाद से जुड़े मामले सुलझ सकते हैं और कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, जिससे मान-सम्मान में वृद्धि होगी.

धनु राशि के लिए आर्थिक उन्नति

5/10
धनु राशि के लिए आर्थिक उन्नति

धनु राशि के जातकों के लिए यह समय आय में जबरदस्त वृद्धि का होगा. नए स्रोतों से धन लाभ हो सकता है. इस अवधि में विदेश यात्राओं के भी योग बन सकते हैं. बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकते हैं, खासकर सरकारी नौकरी के लिए यह समय अनुकूल रहेगा.

विशेष राजयोग का निर्माण

6/10
विशेष राजयोग का निर्माण

दीवाली 2024 पर शश राजयोग और बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है. शनि की कुंभ राशि में स्थिति और बुध-सूर्य की युति से यह शक्तिशाली योग बनता है. इसके साथ ही आयुष्मान योग भी इस बार बन रहा है, जिससे दीवाली का पर्व और भी शुभ हो जाएगा.

धनतेरस पर क्या न खरीदें

7/10
धनतेरस पर क्या न खरीदें

धनतेरस के दिन नया समान खरीदना शुभ माना जाता है. मगर इस दिन प्लास्टिक, एल्युमिनियम के बर्तन, चाकू और कैंची जैसी वस्तुएं खरीदने से बचना चाहिए. इन्हें खरीदना अशुभ माना जाता है और घर में दरिद्रता ला सकता है. इसके बजाय, सोना, चांदी, पीतल के बर्तन, और मिट्टी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां खरीदना शुभ होता है.

धनतेरस पर शुभ खरीदारी

8/10
धनतेरस पर शुभ खरीदारी

धनतेरस पर सोना, चांदी, पीतल के बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, वाहन, फोन, और झाड़ू जैसे सामान खरीदना अत्यंत शुभ माना जाता है. इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है और लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

दिवाली पूजन का मुहूर्त

9/10
दिवाली पूजन का मुहूर्त

इस साल लक्ष्मी पूजा 31 अक्टूबर को शाम 3:11 बजे के बाद करना शुभ रहेगा, क्योंकि इसके बाद अमावस्या तिथि शुरू होगी जो 1 नवंबर को शाम 5:12 तक रहेगी. इस समय में लक्ष्मी पूजा करने से घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है.

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां बताई गई सारी बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसकी विषय सामग्री और एआई द्वारा काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.