Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2296325
photoDetails0hindi

Bada Mangal 2024: साल का आखिरी बुढ़वा मंगल और सबसे बड़ी एकादशी का महासंयोग, पुण्य कमाने को करें ये पांच काम

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ मास में हर मंगलवार को बड़ा मंगल व्रत या बुढ़वा मंगल मनाया जाता है. भगवान हनुमान जी की इस दिन भक्त उपासना करते हैं.

बड़ा मंगल के विशेष दिन

1/10
बड़ा मंगल के विशेष दिन

बड़ा मंगल के विशेष दिन पर अगर cतो बहुत लाभ होता है. आइए इस बारे में और जानें. यानी साल के अंतिम बड़ा मंगल के व्रत, पूजा विधि और मंत्र को जानते हैं.   

अंग्रेजी कैलेंडर

2/10
अंग्रेजी कैलेंडर

बड़ा मंगल 2024 तिथि- अंग्रेजी कैलेंडर देखें तो ज्येष्ठ मास का आखिरी मंगलवार 18 जून 2024 को है. इस तरह अंतिम बड़ा मंगल का इस दिन व्रत रखा जाएगा.   

अंतिम बड़ा मंगल

3/10
अंतिम बड़ा मंगल

अंतिम बड़ा मंगल अति महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन निर्जला एकादशी का व्रत भी रखा जाएगा. साधकों को हनुमान जी के साथ ही भगवान विष्णु जी की भी उपासना करके कृपा मिल सकेगी.   

बड़ा मंगल पर हनुमान जी की उपासना

4/10
 बड़ा मंगल पर हनुमान जी की उपासना

मान्यता है कि मंगलवार अथवा बड़ा मंगल पर हनुमान जी की उपासना करने से भक्त रोग, दोष, भूत-बाधा इत्यादि से छुटकारा पाता है और ग्रह दोष भी दूर होते हैं.   

कुंडली में मंगल या शनि ग्रह की स्थिति

5/10
कुंडली में मंगल या शनि ग्रह की स्थिति

जिन लोगों की कुंडली में मंगल या शनि ग्रह की स्थिति कमजोर है, उन्हें बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की उपासना जरूर करनी चाहिए. ऐसा करने से ग्रहों की स्थिति अनुकूल होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.  

विधिवत उपासना

6/10
विधिवत उपासना

बड़ा मंगल पूजा विधि- बड़ा मंगल पर जल्दी उठकर स्नान-ध्यान करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करें. हाथ में जल लेकर मंगलवार के व्रत का संकल्प करें और विधिवत उपासना करें.   

पुष्प, धूप, दीप जैसी सामग्री

7/10
पुष्प, धूप, दीप जैसी सामग्री

हनुमान जी को गंध, पुष्प, धूप, दीप जैसी सामग्री अर्पित करें. हनुमान जी के मंत्र और स्तोत्र का पाठ जरूर करें. हनुमान चालीसा व बजरंग बाण का पाठ भी करें इससे लाभ प्राप्त होगा.   

हनुमान जी के सिद्ध मंत्रों का जाप

8/10
हनुमान जी के सिद्ध मंत्रों का जाप

हनुमान जी के सिद्ध मंत्रों का जाप कर सकते हैं. -  - ऊँ हं हनु हनुमते नम: - ऊं अंगारकाय नमः और- ऊं हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट   

बेसन के लड्डू और पान का भोग

9/10
बेसन के लड्डू और पान का भोग

हनुमान जी को बेसन के लड्डू और पान का भोग अवश्य लगाएं. आरती के साथ पूजा संपन्न करें. हनुमान जी को बड़ा मंगल पर 21 केले का भोग लगाना शुभ होगा और बंदरों को केला भी खिलाएं.   

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.