Mangalwar ke Upay: मंगलवार को करें ये अचूक उपाय, हनुमानजी हर लेंगे सारे संकट
Advertisement

Mangalwar ke Upay: मंगलवार को करें ये अचूक उपाय, हनुमानजी हर लेंगे सारे संकट

Mangalwar ke Upay: मंगलवार को हनुमानजी की पूजा-अर्चना करना अति शुभ माना जाता है. इस दिन जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. 

mangalwar ke upay

Mangalwar ke Upay: मंगलवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमानजी को समर्पित है, इस दिन कोई भक्त अगर सच्चे मन से और पूरे विधि विधान से हनुमान जी की पूजा अर्चना करे तो उस पर हनुमानजी की विशेष कृपा बनती है. मंगलवार के दिन कुछ उपायों को कर जातक हनुमानजी का विशेष आशीर्वाद पा सकता है और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं. हनुमान जी को कैसे जल्दी प्रसन्न करें आइए कुछ उपायों के बारे में जानते हैं. 

हनुमान जी को क्या अर्पित करें?
मंगलवार के दिन अगर हनुमान जी को मीठा पान अर्पित किया जाए, चोला, सिंदूर आदि चढ़ाया जाए तो इसका विशेष महत्व हो जाता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी को ये सामग्री अर्पित करने से जातक के सभी संकट दूर होते हैं.

हनुमान जी को भोग
केसरिया बूंदी लड्‍डू व बेसन के लड्डू हनुमान जी को अति प्रिय है और मलाई-मिश्री के लड्‍डू भी उन्हें बहुत प्रिय है. इन सामग्रियों का भोग लगाने से हनुमान जी अति प्रसन्न होते हैं. हनुमान जी को यदि लड्डू अर्पित किया जाए तो हनुमान जी से भक्त मनचाहा वरदान प्राप्त कर सकते हैं. लड्डुओं के अलावा इमरती भी हनुमान जी को भोग के रूप में चढ़ाया जा सकता है.

शनि दोष से ऐसे पाएं मुक्ति 
शनि दोष से अगर आप परेशान हैं तो आपको मंगलवार के दिन तुलसी के 108 पत्तों पर राम का नाम पीले चंदन से लिखना चाहिए और उसकी माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए. ऐसा कर शनि दोष से ऐसे पा सकते हैं और राहु के नकारात्मक प्रभाव को भी कम कर किया जा सकता है. 

हनुमान चालीसा का पाठ
मंगलवार के दिन अगर कोई भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करें तो इसका विशेष लाभ मिलता है. सुबह जल्दी उठें और स्नान कर मंदिर जाएं. हनुमान जी के सामने एक दीपक जलाएं और जितनी बार संभव हो हनुमान चालीसा का पाठ उतनी बार करें. इससे सभी प्रकार की बाधाएं कटेंगी.

और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 19 September 2023: वृषभ और कन्या राशि वालों की आज खुलेगी किस्मत, पढ़िए आज का राशिफल 

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल के नए दाम हुए जारी, घर से निकलने से पहले देखिए आपके शहर में क्या है कीमत 

Watch: 19 सितंबर से नए संसद भवन में सदन की कार्यवाही, जानें पुराने का क्या होगा

Trending news