Kharmas 2023: खरमास में किए गए कामों से मिलता है अशुभ फल, मलमास में भूलकर भी न करें ये गलतियां
Advertisement

Kharmas 2023: खरमास में किए गए कामों से मिलता है अशुभ फल, मलमास में भूलकर भी न करें ये गलतियां

Kharmas 2023 Date: खरमास का महीना करीब 1 महीने तक रहेगा. इन दिनों शुभ काम नहीं किए जाते हैं. खरमास में भगवान सूर्य और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. आइए जानते हैं खरमास में क्या काम नहीं करने चाहिए.

Kharmas 2023: खरमास में किए गए कामों से मिलता है अशुभ फल, मलमास में भूलकर भी न करें ये गलतियां

Kharmas 2023 Date: हिंदू धर्म में खरमास के दिनों को शुभ कार्य करने के लिए शुभ नहीं माना जाता है.  इस दौरान कई प्रकार के शुभ कार्य करने वर्जित होते हैं.  इस साल खरमास 16 दिसंबर से शुरू होगा और  15 जनवरी 2024 तक चलेगा.  खरमास का महीना करीब 1 महीने तक रहेगा.  इस महीने को मलमास भी कहा जाता है. आइए जानते हैं खरमास में क्या काम नहीं करने चाहिए.

सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने पर लगता है खरमास
धार्मिक मान्यता के अनुसार जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करता है, तब खरमास लगता है. इस दौरान सूर्य मलिन हो जाता है. तीर्थयात्रा और भगवान विष्णु की पूजा के लिए इस महीने को काफी उत्तम माना गया है. दक्षिणायन का आखिरी महीना ही खरमास होता है. मकर संक्रांति से देवताओं का दिन शुरू हो जाता है. इसी दिन खरमास समाप्त हो जाता है.

खरमास के दिनों में ये काम करना वर्जित

मांगलिक कार्य करने की मनाही
खरमास के दौरान शुभ कामों को करना मना होता है. इन दिनों मुंडन, छेदन, गृह प्रवेश, शादी विवाह जैसे काम नहीं किए जाते हैं. इस माह में किए गए शुभ कार्य में बाधा आती है.  इन कार्यों के लिए आपको एक महीने का इंतजार करना होगा.

तामसिक भोजन वर्जित
शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि व्यक्ति को तामसिक भोजन (लहसुन, प्याज), मांस-मदिरा से दूर रहना चाहिए और शुद्ध शाकाहारी भोजन करना चाहिए.  

Kharmas 2023: दिसंबर 2023 में कब शुरू हो रहा है खरमास? एक महीने नहीं कर पाएंगे कोई भी शुभ काम

नहीं शुरू करें नया व्यापार
खरमास के दिनों में किसी भी नए काम जैसे व्यापार शुरू नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इन दिनों किए गए काम सफल नहीं होते हैं.

निर्माण कार्य भी नहीं
खरमास के दिनों में निर्माण कार्य भी शुरू नहीं कराना चाहिए.  ऐसा कहा जाता है कि इस मास में बनाए गए घर में रहने से व्यक्ति को कभी भी सुख-समृद्धि नहीं मिलती.

तांबे का बर्तन नहीं करें इस्तेमाल
इन दिनों तांबे के बर्तन में रखे हुए भोजन या फिर पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें. हिंदू धर्म में कहा गया है कि इसका असर सेहत पर बुरा पड़ता है.

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

नहीं खरीदें नया वाहन, घर
मलमास के दिनों में कोई नया वाहन, घर,जमीन, ज्वेलरी नहीं खरीदनी चाहिए.

धनु बृहस्पति की आग्नेय राशि
मांगलिक कार्य इस काल में वर्जित माने जाते हैं, क्योंकि धनु बृहस्पति की आग्नेय राशि है और इसमें सूर्य का प्रवेश विचित्र, अप्रिय और अप्रत्याशित परिणाम का सबब बनता है. मनुष्य ही नहीं, हर प्राणी की आंतरिक स्थिरता नष्ट होती है. 

कब लगता है खरमास?
हिन्दू पंचांग के अनुसार, एक वर्ष में कुल 12 संक्रांतियां होती हैं. सूर्य जब धनु और मीन में प्रवेश करते हैं, तो इन्हें क्रमश: धनु संक्रांति और मीन संक्रांति कहा जाता है. सूर्य जब धनु और मीन राशि में रहते हैं, तो इस अवधि को मलमास या खरमास कहा जाता है. 

इस दिन खत्म होगा मलमास
खरमास का समापन 15 जनवरी 2023 को होगा. मकर संक्रांति से देवताओं का दिन शुरू हो जाता है. इसी दिन खरमास समाप्त हो जाता है. इन 30 दिनों की अविधि में कोई भी शुभ कार्य नहीं होते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Diwali 2024: साल 2024 में कब पड़ेगी दिवाली, अक्टूबर या नवंबर, जान लीजिए सही डेट

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

 

Trending news