Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1880882

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Karwa Chauth 2023: हिंदू धर्म में महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं...सुहागन का पूरा श्रृंगार कर चंद्रदेव और करवे की पूजा करती हैं...चलिए जानते हैं करवा चौथ के व्रत के दिन सरगी की थाल में क्या-क्या रखना चाहिए...

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Karwa Chauth 2023 : करवा चौथ का त्योहार हर हिंदू सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत मायने रखता है. महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए ये व्रत रखती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर 2023, दिन बुधवार को रखा जाएगा. हर साल कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को ये व्रत रखा जाता है. करवा चौथ की  व्रत से पहले दी जाने वाली सरगी की थाली (Sargi Thali) भी उतनी ही खास मानी जाती है. इस व्रत में सरगी का विशेष महत्व है. परंपरा के मुताबिक सास अपनी बहू को सरगी की थाली देती हैं. हम आपको बताते हैं कि सरगी की थाली में क्या-क्या होना चाहिए...

Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख

करवा चौथ 2023 शुभ मुहूर्त 
इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 31 अक्टूबर मंगलवार को रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर एक नवंबर को रात 9 बजकर 29 मिनट तक है. करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) बुधवार को सुबह 6 बजकर 36 मिनट से रात 8 बजकर 26 मिनट तक है. करवा चौथ की पूजा एक नवंबर को शाम 5 बजकर 44 मिनट से 7 बजकर 2 मिनट तक है. उस दिन चंद्रोदय 8 बजकर 26 मिनट पर होगा.

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

करवा चौथ की सरगी की थाली में जरूर रखें ये चीजें 
थाली में 16 श्रृंगार का सामान- धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सरगी की थाली में 16 श्रृंगार का सामान जैसे बिंदी, मेहंदी,  साड़ी, गजरा, महावर, सिंदूर,कुमकुम, चूड़ी, पायल, लाल, मांग टीका, कंघी, बिछिया, काजल आदि रखें.

करवा चौथ पूजा विधि 
करवा चौथ के दिन स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लें. इस दिन निर्जला व्रत रखा जाता है. फिर इसके बाद पूजा की सामग्री इकट्ठा कर लें. घर में मिट्‌टी से गौरी और गणेश की मूर्ति बनाएं. मां पार्वती को सुहाग की चीजें चढ़ाएं. 

सरगी की थाली
सरगी के थाल में सजने-संवरने की चीजें के साथ तरह-तरह के फल जरूर रखे जाने चाहिए. इसके अलावा मिठाई, सूखे मेवे और नारियल जरूर रखना चाहिए.  करवा चौथ पर बिना पानी पिए बिना कुछ खाए व्रत रखा जाता है. यही कारण है कि सेहत को ध्यान में रखते हुए सरगी की थाली में सुखे मेवे और नारियल रखे जाते हैं. सरगी का सेवन सूरज उगने के पहले ही कर लेना चाहिए. सरगी की थाली में सास अपनी बहू को मिठाई रखकर जरूर दें.

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ कब है, सुहागिनें नोट कर लें सही तारीख और चांद निकलने का टाइम

Ghode Ki Naal Ke Upay: शनि प्रकोप हो या साढ़े साती, हर दोष से मुक्ति दिलाएंगी घोड़े की नाल, रंक से बन जाएंगे राजा

Trending news