Mangalwar Upay: मंगलवार को करें लाल किताब के ये उपाय, बजरंगबली का हमेशा मिलेगा साथ
Advertisement

Mangalwar Upay: मंगलवार को करें लाल किताब के ये उपाय, बजरंगबली का हमेशा मिलेगा साथ

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. लाल किताब में कई उपाय दिए गए हैं, जिन्हें मंगलवार को करने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त की जा सकती है. 

Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: आज भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि है. आज दिन मंगलवार है. हिंदू धर्म में मंगलवार का  भगवान हनुमान को समर्पित है. हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनन्दन के नाम से भी पुकारा जाता है. हनुमानजी को भोलेनाथ का 11वां रूद्र अवतार माना जाता है. मंगलवार को बजरंगबली की सच्चे मन उपासना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लाल किताब (Laal Kitab Ke Upay) में मंगलवार को लेकर कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. इन उपायों को अपनाने से व्यक्ति के जीवन के हर संकट दूर हो जाते हैं. 

मंगलवार के उपाय 
1. 11 मंगलवार तक शाम को नीम के पेड़ में जल चढ़ाएं. इसके साथ ही चमेली के तेल का दीपक जलाएं. 
2. मंगलवार को दिन कहीं पर भी एक नीम का पेड़ लगाएं. 
3. मंगलवार का व्रत रखें और हनुमानजी की उपासना करें. शाम को हनुमान मंदिर जाकर नारियल, सिंदूर, चमेली का तेल, केवड़े का इत्र, गुलाब की माला, पान का बीड़ा और गुड़ चना अर्पित करें. 
4. अगर कुंडली में मंगल की स्थिति खराब है तो आंखों में सफेद रंग का सुरमा डालना चाहिए. सफेद ना मिलने की स्थिति में काला सुरमा भी डाल सकते हैं. 
5. मंगलवार को बहते पानी में तिल और गुड़ से बनी रेवाड़ियां प्रवाहित करें. 
6. कुत्ते को मीठी तंदूरी रोटी खिलाएं. इसके अलावा लाल गाय को रोटी खिलाएं. 
7. बुआ या बहन को लाल कपड़ा भेंट करें. 
8. रोटी पकाने से पहले गर्म तवे पर पानी की छींटे दें. 
9. मंगलवार के दिन लाल वस्त्र, लाल फल, लाल फूल, लाल चंदन और लाल रंग की मिठाई चढ़ाएं. मान्यता है कि इस उपाय से मनोकामना पूरी होती है. 
10. इस मंदिर में ध्वजा चढ़ाने से आर्थिक समृद्धि होती है. मान्यता है कि पांच मंगलवार तक ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 
11. मंगलवार को बरगद के पत्ते पर आटे के पांच दीपक बनाकर हनुमान मंदिर में प्रज्वलित करें. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Aaj Ka Panchang 3 October: आज का पंचांग, जानें तिथि, ग्रह, शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

Trending news