Garuda Purana: गरुण पुराण की ये 5 बातें बांध ले गांठ, नहीं किया अमल तो जीवन हो जाएगा बर्बाद
Advertisement

Garuda Purana: गरुण पुराण की ये 5 बातें बांध ले गांठ, नहीं किया अमल तो जीवन हो जाएगा बर्बाद

Garuda Purana: हिंदू धर्म के महापुराणों में से एक है Garuda Purana....जिसमें भगवान विष्णु ने व्यक्ति की कई ऐसी आदतों के बारे में बताया है जिसकी वजह से व्यक्ति का हाल बेहाल हो जाता है... आइए हम जानते हैं कुछ बातों के बारे में जिनको अमल में लाने पर आपका जीवन सुखमय हो जाएगा.

प्रतीकात्मक फोटो

Garuda Purana: हिंदू धर्म में गुरुड़ पुराण (Garuda Purana) को महापुराण का दर्जा मिला हुआ है. गरुड़ पुराण में जीवन, मृत्‍यु और उसके बाद आत्‍मा के सफर, पुनर्जन्‍म के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण में श्रीहरि विष्णु ने मनुष्य की कई ऐसी आदतों के बारे में बताया है जिसके कारण उसका पतन होने लगता है. गरुड़ पुराण में विष्णु जी द्वारा मनुष्य के सद्कर्मों और दुष्कर्मों के फलस्वरूप मिलने वाले फल, लोक और जन्म आदि के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण में कुछ कामों को करने से हमारा जीवन सुख-वैभव से भर जाता है.

गरुड़ पुराण वैष्णव संप्रदाय से संबंधित ग्रंथ है, जोकि 18 महापुराणों में एक माना गया है. गरुड़ पुराण के श्लोक में बताया गया है कि, किन कामों को करने से आपको सफलता जरूर मिलेगी. गरुड़ पुराण में बताई गई बातों का पालन करने वाले को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता है. ये काम मुश्किल परिस्थिति से निकलने में आपकी मदद करते हैं. 

Pavitra Ekadashi 2023: कब है सावन मास में पुत्रदा एकादशी, जानें Pavitra Ekadashi की सही डेट और शुभ मुहूर्त

श्लोक
विष्णुरेकादशी गंगा तुलसीविप्रधेवनःअसारे दुर्गसंसारे षट्पदी मुक्तिदायिनी..

भगवान विष्णु की पूजा
गरुड़ पुराण में उल्लेख है कि, जो लोग अपना दिन भगवान विष्णु की भक्ति के साथ शुरू करते हैं, ते उन्हें हर काम में सफलता मिलती है. भगवान विष्णु ऐसा करने वाले अपने भक्तों के दुखों को दूर करते हैं.

गंगास्नान का महत्व
नदियों में गंगा को सर्वश्रेष्ठ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि, गंगा स्नान से व्यक्ति के बुरे कर्म मिट जाते हैं. अगर आप सफल होना चाहते हैं तो, शुभ या विशेष दिन जैसे पूर्णिमा, अमावस्या आदि पर गंगा स्नान करें. अगर जाना संभव न हो तो नहाने के पानी में गंगाजल मिला सकते हैं.

ज्ञानी व्यक्ति का करें सम्मान
कभी ज्ञानी व्यक्ति का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए. इससे आपको सफलता मिलने में मुश्किल होगी.  ज्ञानी व्यक्ति के संपर्क में रहें और उनसे सीखें.

तुलसी का पूजन करें रोज
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना गया है. हर घऱ में लगभग पौधा पाया जाता है. यह एक औषधीय और पवित्र पौधा है. गरुड़ पुराण के अनुसार, प्रतिदिन तुलसी के पौधे में जल देने और संध्या में दीप जलाने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

एकादशी व्रत का महत्व
गरुड़ पुराण में एकादशी व्रत-पूजा के महत्व के बारे में बताया गया है. एकादशी व्रत को श्रेष्ठ व्रत माना गया है. जो व्यक्ति हर एकादशी के दिन श्रद्धापूर्वक व्रत रखता है उसे शुभ फल मिलता ह. अगर सुखी जीवन चाहते हैं तो आपको एकादशी का व्रत जरूर रखना चाहिए. पुराण में बताया गया है कि एकादशी के दिन मदिरा पान करने, हिंसा करने, जुआ खेलने,  मांसाहार भोजन करने, चावल खाने से से बचना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

WATCH: ऑनलाइन धर्म परिवर्तन मामले में बड़ा खुलासा, Whatsapp Chat से सामने आई मौलवी की साजिश

 

 

Trending news