Guruwar Ke Upay: गुरुवार को इन चीजों का करें दान, विष्णु जी बना देंगे सारे बिगड़े काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1911219

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को इन चीजों का करें दान, विष्णु जी बना देंगे सारे बिगड़े काम

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन जगत के पालनहार श्रीविष्णु को समर्पित होता है. इस दिन कुछ उपाय कर आप भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा से आपको मनचाहे फल की प्राप्ति हो सकती है. 

Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: आज आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है. आज दिन गुरुवार है. सनातन धर्म में यह दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होता है. मान्यता है कि गुरुवार को श्रीहरि विष्णु उपासना करने से मनचाहे फल की प्राप्ति हो सकती है. जगत के पालनहार को प्रसन्न करने के लिए लोग आज के दिन व्रत रखते हैं. मान्यता है कि गुरुवार के दिन कुछ उपाय कर आप श्रीहरि को प्रसन्न कर सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-मोटे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइये जानते हैं...

गुरुवार को करें ये उपाय 
1. इस दिन मृगशिरा नक्षत्र में 'ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:' मंत्र का 21 बार जप करें. मान्यता है कि इस उपाय से आपको हर काम में सफलता मिलेगी. 
2. गुरुवार को पूजा के समय भगवान विष्णु के सामने पांच गोमती चक्र रख उनकी विधि-विधान से पूजा करें. इसके बाद उन गोमती चक्र को एक पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें. इस उपाय से जीवन में नकारात्मकता का नाश होती है.  
3. गुरुवार को गेहूं की मीठी रोटी बनाकर गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को खिलाना चाहिए. 
4. गुरुवार को केसर, पीला चंदन, हल्दी का दान करना शुभ माना गया है. ऐसा करने से श्रीहरि प्रसन्न होते हैं. साथ ही कुंडली में गुरु की स्थिति मजबूत होती है. 
5. गुरुवार को चना-गुड़ का दान करने से प्रॉपर्टी खरीदने या घर बनवाने में आ रही समस्या खत्म हो जाती है.  

जरूर पढ़ें श्री विष्णु स्तुति 

॥ विष्णु शान्ताकारं मंत्र ॥
शान्ताकारं भुजंगशयनं पद्मनाभं सुरेशं
विश्वाधारं गगन सदृशं मेघवर्ण शुभांगम् ।
लक्ष्मीकांत कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यं
वन्दे विष्णु भवभयहरं सर्व लौकेक नाथम् ॥

यं ब्रह्मा वरुणैन्द्रु रुद्रमरुत: स्तुन्वानि दिव्यै स्तवैवेदे: ।
सांग पदक्रमोपनिषदै गार्यन्ति यं सामगा: ।
ध्यानावस्थित तद्गतेन मनसा पश्यति यं योगिनो
यस्यातं न विदु: सुरासुरगणा दैवाय तस्मै नम: ॥

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news