घर में श्री राम की कौन सी रखें तस्वीर, जानें किस मनोकामना के लिए कौन सी मूरत देगी शुभ लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2061030

घर में श्री राम की कौन सी रखें तस्वीर, जानें किस मनोकामना के लिए कौन सी मूरत देगी शुभ लाभ

Ramlala Best Images: सनातन धर्म में श्रीराम के गुणों का बखान है, हर घर में प्रभु राम की तस्वीर बहुत ही शुभ मानी जाती है. यहाँ जानें आपके लिए कौन सी तस्वीर है फलदायी.

 

Importance Of shreeRam Images

Importance Of shriRam Images: सनातन धर्म में ज्योतिष और वास्तु में प्रभु श्री राम की सभी तस्वीरों का अलग महत्त्व बताया गया है और इन तस्वीरों के दर्शन से अलग-अलग फल मिलते हैं. इन दिनों बाजार में श्रीराम की बहुत सी तस्वीरें मिल रही हैं, धनुर्धारी राम से लेकर राम दरबार की सभी तस्वीरीं अलग अलग रूप में उपलब्ध हैं. लेकिन  इन तस्वीरों में से हमें अपनी मनोकामना के अनुसार श्रीराम की तस्वीरें घर में रखनी चाहिए,  पति पत्नी के लिए कौन सी तस्वीर रखना उत्तम होता है यहाँ जानें  श्रीराम की तस्वीरों से जुड़ी खास बातें.

गर्भवती महिलाओं के लिए 
गर्भवती महिलाएं जो भी देखती या सुनती है उसका असर बच्चे पर पड़ता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपने कमरे में भगवान के बाल रूप की तस्वीर लगानी चाहिए. श्रीरामचरितमानस में भी उल्लेख मिलता है कि भगवान शंकर और काकभुशुण्डि ने भगवान राम के बाल रूप के दर्शन किये और उन पर मोहित हो गए थे.

नवदम्पति 
अगर आपकी शादी अभी हुई है और आप अपने जीवन में हमेशा प्रेम बनाये रखना चाहते हैं तो भगवान राम और माता सीता के स्वयंवर की तस्वीर अपने कमरे में लगा सकते हैं. इसका आपके जीवन पर बहुत सकारात्मक असर पड़ेगा और आपसी प्रेम बंधन मजबूत होगा. रोज इस पावन जोड़ी के दर्शन करने से वैवाहिक जीवन में समस्याएं नहीं आती.

मर्यादा के लिए 
जीवनभर मर्यादित और वीरता पूर्वक जीवन जीने की प्रेरणा पाने के लिए घर में भगवान राम की धनुर्धारी और वनवासी रूप की तस्वीर लगानी चाहिए. यह तस्वीर कठिन क्षणों में धैर्य बनाये रखने की प्रेरणा देती है. 

ये खबर भी पढ़ें- Peeal Tree Puja: पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाते समय न करें ये गलती, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

भाईचारे के लिए 
परिवार में सुख समृद्धि और अगाध प्रेम बना रहे इसके लिए घर के ड्राइंग रूम में राम दरबार की तस्वीर लगानी चाहिए. इस तस्वीर में भगवान राम के साथ माता सीता. लक्ष्मण देव, देवी सीता और श्री हनुमान भी विराजमान रहते हैं,  इस तस्वीर के रोजाना दर्शन से घर में कलह और झगडे की स्थिति नहीं बनती और आपसी भाईचारा बढ़ता है.

भक्ति बढ़ाने के लिए 
जो लोग हनुमान जी और प्रभु राम में भक्ति बढ़ाना चाहते हैं उनको अपने घर श्री राम और उनके कदमों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए. हनुमान जी श्रीराम के अनन्य भक्त है, रोज ऐसी तस्वीर के दर्शन करने से मन में भक्ति और सेवाभाव बना रहता है और हम ईश्वर को अपने और भी नजदीक महसूस करते हैं. इससे नकारत्मकता दूर होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news