Mangalwar Ke Upay : सावन का हर मंगलवार है अति शुभ, इस दिन इन अचूक उपायों से मिलेगी महादेव और हनुमानजी की विशेष कृपा
Advertisement

Mangalwar Ke Upay : सावन का हर मंगलवार है अति शुभ, इस दिन इन अचूक उपायों से मिलेगी महादेव और हनुमानजी की विशेष कृपा

Sawan Ka Mangalwar : शास्त्रों में पूजा पाठ को लेकर कई विशेष बातें बताई गई हैं. वहीं सवान के महीने का भी विशेष महत्व बताया गया है. हनुमान जी शिवजी के अवतार हैं ऐसे में सावन के मंगलवार का दोनों के भक्तों के लिए विशेष महत्व होता है.

Lord Shiva (फाइल फोटो)

Sawan Ka Mangalwar : हनुमान जी शिवजी के ही एक अवतार हैं. वहीं सावन का महीना भगवान शिव के लिए समर्पित है और मंगलवार का दिन श्रीराम भक्त हनुमानजी के लिए समर्पित है. इस तरह सावन के हर मंगलवार का महत्व और बढ़ जाता है. इस दिन की गई पूजा से भगवान शिव और हनुमानजी दोनों का ही आशीर्वाद मिलता है. हनुमान जी शिवजी का ही अंश हैं ऐसे में यदि सावन माह में शिवजी की किसी भक्त को कृपा प्राप्त होती है तो साथ में हनुमानजी का भी आशीर्वाद मिल जाता है. 

सावन माह में यदि भक्त हर मंगलवार को कुछ विशेष उपाय करें तो अपने जीवन की परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आइए कुछ उपायों को अभी जान लेते हैं जोकि अचूक हैं और सच्चे मन से इन उपायों के करने से परिणाम भी प्राप्त होते है. Sawan Ke Mangalwar Ke Upay 

ये हैं मंगलवार के उपाय

  • मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाएं और गुलाब के फूलों की माला हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद सच्चे मन के साथ मंत्र का जाप करें. यह मंत्र है- राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे। सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।
  • हर मंगलवार को यदि भक्त शाम 5 बजे के बाद अपना आसन हनुमानजी की प्रतिमा के लगाए और फिर चमेली के तेल से दिया जलाए. इसके बाद व्यक्ति सच्चे मन से हनुमानजी की पूजा करता है तो उसे श्रीराम भक्त हनुमान की विशेष कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है. 
  • मंगलवार को यदि व्यक्ति साबुत पान का पत्ता ले और उस पर थोड़ी सी मात्रा में गुड़ और चना पत्ते पर रखें. इन पूरी सामग्रियों को भोग स्वरूप हनुमानजी को अर्पित करें. हनुमान जी की कृपा व्यक्ति पर बरसेगी.

और पढ़ें- Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा का शुभ अवसर, इस तिथि का महत्व और गुरु की पूजा विधि अभी जान लें

और पढ़ें- Somvar Ke Upay: कर्ज में डूबे हैं? सोमवार को ये आसान और अचूक उपाय करने से मिलेगा लाभ

Sawan Somvar Vrat 2023: भगवान भोले को क्यों प्रिय है सावन का महीना, आखिर सोमवार को ही क्यों रखा जाता है व्रत ? जानिए

Trending news