दीपावली पर भूलकर भी इस दिशा में न जलाएं दीया, ये गलती पड़ेगी भारी और घर से चली जाएंगी खुशियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1895637

दीपावली पर भूलकर भी इस दिशा में न जलाएं दीया, ये गलती पड़ेगी भारी और घर से चली जाएंगी खुशियां

Diwali 2023 ke Saral Upay: दिवाली रोशनी का त्योहार है.  यह त्योहार हर साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है... बता दें दिवाली के दिन घर में बहुत सारे दीपक जलाना चाहिए...यहां पर हम आपको बताएंगे की दीपक किस दिशा में जलाना चाहिए और कहां नहीं जलाना चाहिए...

दीपावली पर भूलकर भी इस दिशा में न जलाएं दीया, ये गलती पड़ेगी भारी और घर से चली जाएंगी खुशियां

Deepak jalane ka samay aur fayde: हिंदू धर्म के बड़े त्योहारों में दिवाली  बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस त्योहार पर देवी लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व है. कार्तिक मास की अमावस्‍या को दिवाली मनाई जाती है. इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी. इस दिन हम पूरे घर को दीपक से जगमगाते हैं.  दिवाली की पूजा करने से लेकर दीपक जलाने तक के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. घर में दीया जलाते समय इन नियमों का पालन करना चाहिए. ऐसा नहीं करने पर इसका विपरीत प्रभाव देखने को मिलता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दिन घर के एक जगह पर दीपक कभी नहीं लगना चाहिए. इस लेख में जानते हैं कि वह कौन सा स्थान है, जहां दीया लगाना वर्जित बताया गया है. 

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

14 साल के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे भगवान राम
ऐसी मान्‍यता है कि भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या वापस लौटे थे.  उनके स्‍वागत में अयोध्‍यावासियों ने दीपक जलाए थे. शास्त्रों के मुताबिक तभी तब से ही इस दिन दीपक जलाकर दिवाली मनाई जाती है. धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए दिवाली का दिन सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है. इस दिन मां लक्ष्‍मी के साथ भगवान गणेश और मां सरस्‍वती की भी पूजा की जाती है.  

Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख
 
दीया जलाने का सही तरीका 
वास्तु शास्त्र के हिसाब से दिवाली के दिन पूजा शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए. इसके अलावा दीपक भी शुभ मुहूर्त और सही दिशा में ही जलाने चाहिए. 

दक्षिण दिशा में दीपक नहीं जलाएं
दिवाली के दिन कभी भी दक्षिण दिशा में दीपक नहीं जलाएं. ऐसा करना अशुभ माना जाता  है. कहते हैं कि दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है. इसलिए दिवाली के दिन इस दिशा में दीपक नहीं जलाएं. नरक चतुर्दशी के दिन दक्षिण दिशा में दीपक जलाने से ऐसा लगता है कि हम यमराज को अपने घर का रास्‍ता बता रहे हैं. ज्योतिष के मुताबिक दिवाली के अलावा नरक चौदस के दिन भी दक्षिण दिशा में दीपक ना जलाएं.  धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नरक चतुर्दशी के दिन यमराज पृथ्वी पर आते हैं और व्यक्ति की मृत्यु का समय निर्धारित करते हैं.  छोटी और बड़ी दिवाली पर दक्षिण दिशा में दीपक नहीं जलाना चाहिए.

Rahu Gochar 2023: राहु करेंगे मीन राशि में गोचर, दिवाली पर इन 4 राशि के जातकों पर बरसेगा धन

यमराज के निमित्त दीपक जलाना शुभ
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अकाल मृत्यु को टालने के लिए यमराज के निमित्त दीपक जलाना शुभ होता है. लेकिन भूलकर भी इस दीपक को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. 

खराब और खंडित दीपक नहीं जलाएं
दिवाली के दिन टूटे हुए या खराब, खंडित दीपक नहीं जलाएं. ऐसा करना  अशुभ होता है. हमेशा सुंदर और अच्‍छे और साफ दीपक ही जलाएं. घी का दीपक जलाने के लिए रुई की बाती का प्रयोग करें. अगर तेल का दीपक जला रहे हैं तो जलाने के लिए  लाल रंग के कलावे का इस्‍तेमाल करें. अगर आप ऐसा करेंगे तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी. 

कहां रखें यमराज के निमित्त ये दीपक
अगर आपने यमराज के निमित्त दीपक जलाया है तो उस दीपक को आप पूजा घर के सामने या किसी चौराहे पर या तो फिर पीपल के पेड़ के नीचे या सामने रख सकते हैं. यहां पर दीया जलाना अशुभ नहीं माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य, नोट कर लें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त

 

Trending news