Dev Uthani Ekadashi 2023: आज देवउठनी एकादशी पर करें ये अचूक उपाय, भगवान विष्णु प्रसन्न होकर देंगे अथाह धन का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1901302

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज देवउठनी एकादशी पर करें ये अचूक उपाय, भगवान विष्णु प्रसन्न होकर देंगे अथाह धन का आशीर्वाद

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को समर्पित व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की देव उठनी एकादशी तिथि पर पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है.

Dev Uthani Ekadashi 2023

Dev Uthani Ekadashi 2023: हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को बड़ें ही विशेष व्रत रूप में मनाया जाता है. इस एकादशी को देवउठनी एकादशी रूप में जाना जाता है और भक्त इस दिन व्रत का संकल्प करते हैं. इस साल 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. इससे साधक के सकल मनोरथ की सिद्धि हो पाती है और घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का आगमन होता है. (Happy Dev Uthani Ekadashi 2023)

शुभ मुहूर्त
शुभ मुहूर्त की शुरुआत कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को 22 नवंबर की देर रात 11 बजकर 03 मिनट से हो रही है. अगले दिन यानी 23 नवंबर को सुबह 09 बजकर 01 मिनट पर खत्म हो रही है. उदया तिथि के अनुसार 23 नवंबर को देव उठनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा. देवउठनी एकादशी व्रत के लिए पारण करने की तारीख 24 नवंबर 2023, शुक्रवार होगी, इस दिन सुबह 06.51 से सुबह 08.57 मिनट तक व्रती अपना पारण कर सकते हैं. इस दिन द्वादशी तिथि को रात 07.06 मिनट पर पारण का मुहूर्त समाप्त हो रहा है. 

देवउठनी के उपाय
देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु का केसर मिश्रित दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और मनवांछित फल अपने भक्त को देते हैं. 
देवउठनी एकादशी के सुबह सवेरे उठकर पानी में गंगाजल मिलाकर नहा लें, जीवन में आपको समस्त सुख मिलेंगे. 
स्नान करने के बाद पूरे मन से गायत्री मंत्र का जाप करें, इस उपाय से शरीर स्वास्थ्य रहेगा और भगवान का आशीर्वाद भी प्राप्त हो जाएं. 
देवउठनी एकादशी के दिन व्रती को पीले रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए, पीला फल व पीला अनाज का भोग भगवान विष्णु को अर्पित करें.  फिर इन सामग्री को प्रसाद के रूप में गरीबों और जरूरतमंदों में दान कर दें. इससे भगवान विष्णु की आप पर कृपा बरसेगी. 
देवउठनी एकादशी के दिन धन वृद्धि के लिए विष्णु मंदिर में जाए और वहां पर सफेद मिठाई या खीर भगवान को भोग में अर्पित करें. भोग में तुलसी के पत्ते भी रखें.
पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु के वास करने की मान्यता है ऐसे में देवउठनी एकादशी के दिन अगर पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं तो कर्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. शाम को पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखी दीपक जलाने से लाभ होगा. 

और पढ़ें- Astro Tips to Get Rid Off Loan: कर्ज के बोझ तले दब गई है जिंदगी. आजमाएं ये 7 उपाय, आर्थिक समृद्धि आएगी घर 

Watch: हरिद्वार में निकली रशियन बारात, 3 गोरी मैम ने हिंदू रीति-रिवाज से रचाई शादी

Trending news