Tulsi-Shaligram Vivah 2023: भगवान विष्णु ने किया था जालंधर की पत्नी वृंदा के साथ छल, रोचक है तुलसी-शालिग्राम विवाह से जुड़ी कथा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1971026

Tulsi-Shaligram Vivah 2023: भगवान विष्णु ने किया था जालंधर की पत्नी वृंदा के साथ छल, रोचक है तुलसी-शालिग्राम विवाह से जुड़ी कथा

Tulsi-Shaligram Vivah 2023: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली देवउठनी एकादशी मां लक्ष्मी और श्रीहरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए श्रेष्ठ दिन माना जाता है.  इस दिन पांच माह बाद जगत के पालनहार भगवान विष्णु योग निद्रा से जागेंगे और सृष्टि के पालन का कार्यभार संभालेंगे.  

Tulsi-Shaligram Vivah 2023: भगवान विष्णु ने किया था जालंधर की पत्नी वृंदा के साथ छल, रोचक है तुलसी-शालिग्राम विवाह से जुड़ी कथा

Dev Uthani Ekadashi 2023: हर साल देवउठनी एकादशी कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पड़ती है. इसे देवोत्थान या प्रबोधिनी एकादशी भी कहते हैं. देवोत्थान पर मंदिरों और घरों में देवों को जगाया जाता है और लक्ष्मी-नारायण की पूजा की जाती है.  इस दिन से ही फिर समस्त मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. ये एकादशी दिवाली के बाद आती है.इस वर्ष देवउठनी एकादशी 23 नवंबर, गुरुवार को है. ऐसा माना गया है कि इस तिथि पर ही भगवान विष्णु क्षीरसागर में पांच माह के शयन के बाद जागे थे. 

Banke Bihari Mandir Corridor: एक बार में दर्शन कर सकेंगे 10 हजार श्रद्धालु, जानें कैसा दिखेगा बांके बिहारी कॉरिडोर

कब है देवउठनी एकादशी ?
देवउठनी एकादशी- 23 नवंबर 2023

देवउठनी एकादशी मुहूर्त
एकादशी तिथि का प्रारम्भ: 22 नवंबर  2023 को दोपहर 01 बजकर 33 मिनट पर.
एकादशी तिथि का  समापन: 23 नवंबर को सुबह 11 बजकर 31 मिनट पर.
एकादशी व्रत: 23 नवंबर को किया जाएगा.

किया जाता है तुलसी विवाह 
देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है.  देवउठनी एकादशी के बाद मुंडन, विवाह, गृह प्रवेश आदि जैसे मांगलिक कार्य शुरू हो जाएंगे. इस दिन रात में शालिग्रामजी और तुलसी माता का विवाह होता है. ये दिन शुभ होने के चलते विवाह के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है। देवोत्थान के दिन चावल के आटे से घरों में चौक बनाया जाता है और गन्ने का मंडप बनाकर श्रीहरि की पूजा की जाती है. धार्मिक पुराणों में इस दिन तुलसी के पौधे का दान करना शुभ बताया गया है.

Diwali and Dev Diwali: दिवाली और देव दीपावली में क्या है अंतर, दिवाली के 15 दिनों बाद फिर क्यों होता है रोशनी का पर्व

बैठो देवा कहकर श्री नारायण को उठाएं
इस दिन मंत्रोच्चारण, स्त्रोत पाठ, शंख घंटा ध्वनि और भजन-कीर्तन द्वारा देवों को जगाने का विधान है.  श्लोक पता या याद नहीं होने पर उठो देवा,बैठो देवा कहकर श्री नारायण को उठाएं. पुराण में वर्णित एकादशी महात्यम के अनुसार देवोत्थान एकादशी व्रत का फल एक हज़ार अश्वमेघ यज्ञ और 100 राजसूय यज्ञ के बराबर होता है.

तुलसी और शालिग्राम विवाह का महत्व
कार्तिक माह में स्नान करने वाली महिलाएं एकादशी को भगवान विष्णु के रूप में शालिग्राम और विष्णु की प्रिया तुलसी का विवाह संपन्न कराती हैं. पूरे रीति-रिवाज से तुलसी के वृक्ष से शालिग्राम के फेरे एक सुन्दर मंडप के नीचे कराए जाते हैं. शालिग्राम तुलसी विवाह में कई गीत, भजन और तुलसी नामाष्टक सहित विष्णुसहस्त्रनाम  के पाठ किए जाने का विधान है. ऐसी मान्यता है कि निद्रा से जागने के बाद भगवान विष्णु सबसे पहले तुलसी की पुकार सुनते हैं.  इसलिए इस दिन लोग तुलसी की भी पूजा करते हैं और अपनी मनोकामना मांगते हैं. 

तुलसी विवाह से जुड़ी अन्य पौराणिक कथा 
प्राचीन काल में जालंधर नामक राक्षस ने चारों तरफ हाहाकार मचाया हुआ था. जालंधर की वीरता का रहस्य उसकी पत्नी वृंदा का पतिव्रता धर्म.  उसी के प्रभाव से वह सर्वजंयी बना हुआ था. किवदंतियों के अनुसार जालंधर से परेशान होकर देवता भगवान विष्णु के पास गए और अपनी रक्षा की गुहार लगाई. इतना सब जानने के बाद भगवान विष्णु ने वृंदा का पतिव्रता धर्म भंग करने का निश्चय किया. वृंदा का सतीत्व नष्ट होते ही जालंधर, जो देवताओं से युद्ध कर रहा था,  मारा गया.  जब वृंदा को इस बात का पता लगा तो गुस्सा होकर उसने श्री विष्णु को शाप देते हुए कहा कि, 'जिस प्रकार तुमने  मुझे छलकर पति वियोग दिया है, उसी तरह तुम भी अपनी स्त्री का छलपूर्वक हरण होने पर स्त्री वियोग सहने के लिए मृत्यु लोक में जन्म लोगे. इतन कहकर वृंदा अपने पति के साथ सती हो गई. जिस जगह वह सती हुई वहां तुलसी का पौधा उत्पन्न हुआ.  

तुलसी विवाह का आयोजन
हिंदू मान्यताओं के अनुसार, देवउठनी एकादशी पर तुलसी जी के विवाह का आयोजन किया जाता है. इन दिन तुलसी और शालिग्राम की विधि-विधान से शादी कराई जाती है. धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि जिस घर में कन्या नहीं होती है तो उनको जीवन में एक बार तुलसी का विवाह करवाना चाहिए. ऐसे करके कन्यादान का पुण्य प्राप्त कर सकते हैं. तुलसी विवाह को देव जागरण के पवित्र मुहूर्त के स्वागत का आयोजन माना जाता है. दरअसल, तुलसी श्री हरि विष्णु को जगाने का माध्यम हैं. धर्म शास्त्रों के अनुसार तुलसी-शालिग्राम विवाह कराने से पुण्य मिलता है और पारिवारिक जीवन सुखी रहता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Saptahik Vrat Tyohar: ज्योतिष-आध्यात्मिक दृष्टि से नवंबर का ये सप्ताह महत्वपूर्ण, जानें अक्षय नवमी, देव उठान समेत ये व्रत-त्योहार

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएंगे मांगलिक कार्य, नोट कर लें तारीख के साथ शुभ मुहूर्त 

Watch: कब है देवउठानी एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

 

 

Trending news