Dev Diwali 2023 Deepdan: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में इस जगह पर जरूर करें दीपदान, मिलेगा कभी न खत्म होने वाला पुण्य
Advertisement

Dev Diwali 2023 Deepdan: कार्तिक पूर्णिमा के दिन घर में इस जगह पर जरूर करें दीपदान, मिलेगा कभी न खत्म होने वाला पुण्य

Dev Diwali 2023 Deepdan in Kashi:  कार्तिक पूर्णिमा को के दिन घर के कुछ पवित्र स्‍थानों पर दीपदान करना चाहिए.  दीपक का दान करना, दीप को नदी में प्रवाहित करना या दीप को जलाकर उसे सही स्थान पर रखना दीपदान कहलाता है. इस दिन दीपदान करने से कभी नहीं समाप्‍त होने वाला पुण्‍य मिलता है. 

 Dev Diwali 2023 Deepdan

Dev Diwali 2023 Today: कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि (Purnima Tithi) को हिंदू धर्म में सबसे उत्तम, पवित्र और शुभ दिन माना गया है. सनातन धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का विशेष महत्व  बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान से मनुष्य के सभी दुख और कष्ट दूर होते हैं. कार्तिक पूर्णिमा जिसे देव दीपावली (Dev Diwali) भी कहते हैं, इस दिन शास्त्रों में दीपदान (Deepdan) का विशेष महत्‍व होता है. दिवाली की तरह इस दिन भी पवित्र स्‍थानों पर दीए जलाए जाते हैं.  शिव की नगरी काशी में देव दीपावली का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. गंगा के घाटों पर दिए जलाकर दीपदान करते हैं. अगर आप काशी नहीं ज सकते तो अपने घर पर दीपदान कर सकते हैं. घर के ही खास हिस्से में दीपदान करके आपको विशेष पुण्य मिलेगा.

Guru Nanak Jayanti 2023 kab hai: कब है गुरु नानक जयंती, जानें सही डेट और प्रकाश पर्व का महत्व

कब है कार्तिक पूर्णिमा
कार्तिक पूर्णिमा- 27 नवंबर 2023

इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान भी किया जाता है इसलिए इसे गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है. कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा में डुबकी लगाने मात्र से ही व्यक्ति के दुख संकट सब दूर हो जाते हैं.  ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन दीपदान करने से कभी नहीं समाप्‍त होने वाला पुण्‍य मिलता है. सभी प्रकार के पापों का अंत होता है. दीपक का दान करना, दीप को नदी में प्रवाहित करना या दीप को जलाकर उसे सही स्थान पर रखना दीपदान कहलाता है.

Kartik Purnima 2023: कब है कार्तिक पूर्णिमा? जानें स्नान, दान और पूजन का शुभ मुहूर्त

दीपदान से बढ़कर कोई व्रत नहीं 
 पुराणों में इस दिन स्‍नान और दान पुण्‍य करने का विशेष महत्‍व बताया गया है. अग्निपुराण में इस बारे में विस्‍तार से बताया गया है कि देवताओं के लिए दीपदान से बढ़कर कोई व्रत नहीं है. पद्मपुराण में भी भगवान शिव ने भी अपने पुत्र स्‍वामी कार्तिकेय को दीपदान का महत्‍व बताया है.

Diwali and Dev Diwali: दिवाली और देव दीपावली में क्या है अंतर, दिवाली के 15 दिनों बाद फिर क्यों होता है रोशनी का पर्व
इन स्‍थानों पर जरूर करें दीपदान
कार्तिक पूर्णिमा के दिन आप घर की इन जगहों पर दीपदान करके पुण्‍य  प्राप्त कर सकते हैं. देव दिवाली के दिन घर में तुलसी के पेड़ के नीचे या पास, घर के मुख्‍य द्वार के दोनों तरफ, ईशान कोण में और घर की पूजा की जगह पर दीपक जलाएं इस दिन आप घर के पास किसी मंदिर में जाकर दीपक जलाएं. अगर आप ऐसा करेंगे तो  कार्तिक पूर्णिमा व्रत का पूरा पुण्‍य मिलेगा. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. यहां दी गई जानकारी ज्योतिष के मुताबिक है. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

Kartik Purnima 2023: 26 या 27 नवंबर कब है कार्तिक पूर्णिमा? नोट करें सही डेट, इन दो शुभ संयोग में करें पूजा
 

Trending news