Child Name On Lord Ram: भगवान राम और माता सीता के नाम पर करें अपने बच्चों का नामकरण, यहां पढ़ें नाम और उनके अर्थ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2072734

Child Name On Lord Ram: भगवान राम और माता सीता के नाम पर करें अपने बच्चों का नामकरण, यहां पढ़ें नाम और उनके अर्थ

Child Name On Lord Ram: हर माता पिता अपने बच्चे का नाम रखने से पहले सौ बार सोचते हैं. आप अपने बच्चों का नाम राम सिया के नाम पर रख सकते हैं. यहाँ पढ़ें लड़के और लड़कियों के लिए ऐसे ही कुछ विशेष नाम....

 

Child Name On Lord Ram

Child Name On Lord Ram: अगर आपके घर में कोई नन्हा मेहमान आ गया है या आने वाला है तो आप उसका नामकरण भगवान राम सीता के नाम पर कर सकते हैं. इन दोनों के हजारों नाम प्रचलित हैं. हर नाम का अर्थ विशेष है. और वैसे भी कहा जाता है जैसा नाम वैसा काम. इसलिए हमारे यहाँ देवी देवताओं के नाम पर ही बच्चों का नामकरण करने की परंपरा रही है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही सरल और प्यारे नाम बता रहे हैं जिनका उच्चारण भी अच्छा है और अर्थ भी सुन्दर है. आप अपने बच्चों का नामकरण करने से पहले जरूर पढ़ें यह लेख.

Meri Jhopdi Ke Bhag Aaj Khul Jayenge Lyrics: मेरी झोपड़ी के भाग आज खुल जाएंगे राम आएंगे राम आएंगे आएंगे, यहां पढ़ें यह पूरा असली भजन

लड़कों के लिए नाम 
भगवान राम के सबसे प्रसिद्ध नाम है. राम, रघु, जनार्दन, राघव. रघु और राघव का अर्थ है रघुकुल में जन्म लेने वाला. यह नाम बोलने में भी सरल हैं. एक समय में रघु नाम बहुत प्रचलन में था. एक बार फिर रघु नाम लोगों को लुभा रहा है, जनार्दन का अर्थ है सबका ईश्वर.आप भगवान राम के नामों में अपनी पसंद का नाम तलाश रहे हैं, तो अनिक्रत नाम आपको जरूर पसंद आएगा.  इस नाम का अर्थ होता है उच्‍च कुल में जन्‍म लेने वाला पुत्र भगवान कृष्ण, राम और विष्णु को जनार्दन कहा जाता है. आप भगवान राम के अवतार कृष्ण और विष्णु के नाम पर भी अपने बेटे का नाम रख सकते हैं. जैसे केशव, हरी . 

PM Modi speech LIVE: अयोध्या राम मंदिर के मंच पर पहुंचे PM मोदी, संबोधन थोड़ी देर में

लड़की का नाम 
सीता जी के नाम से प्रेरणा लेकर आप अपनी बेटी का नाम सिया, सीता, वैदेही, मैथिलि, जानकी, सानवी, पार्थवी और लाक्षकी रख सकते हैं. सिया और सीता सब प्रसिद्ध नाम है. विदेह राजा की बेटी होने के कारण उन्हें वैदेही कहा जाता है. विदेह राजा का असली नाम जनक था इसलिए सीता जी को जानकी भी कहा जाता है. मिथिला नगर की जन्मभूमि ने उन्हें मैथिलि नाम दिया. और पृथ्वी से उत्पन्न होने के बाद उहने पार्थवी भी कहा गया यानि धरती की बेटी. सानवी देवी लक्ष्मी का नाम है. इसके अलावा ऐसे सैकड़ों नाम है जो राम सीता के नाम पर रखे जा सकते हैं.

Trending news