UP Primary School Exam 2024: यूपी के प्राथमिक स्कूल की परीक्षा डेट बदली, अब 16 मार्च की जगह इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2158880

UP Primary School Exam 2024: यूपी के प्राथमिक स्कूल की परीक्षा डेट बदली, अब 16 मार्च की जगह इस तारीख से शुरू होंगे एग्जाम

UP Primary School Exam 2024: माध्यमिक  शिक्षा परिषद की ने प्राथामिक स्कूलों की परीक्षा में बदलाव किया है. परीक्षा दो पाली में कराई जाएगी.

UP Primary Exam 2024

UP Primary School Exam 2024: उत्तर प्रदेश  बेसिक परिषद के मान्यता प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय में  परीक्षा में बदलाव किया गया है. 16 मार्च को होनी वाली परीक्षा अब 20 मार्च से शुरू होगी और 27 मार्च को परीक्षा खत्म होगी. 

प्राथमिक विद्यालय की परीक्षा दो पाली में सुबह 9: 15 बजे से 11:45 तक कराई जाएगी.कक्षा एक की परीक्षा मौखिक होगी. परीक्षा का अधिभार 50-50 प्रतिशत रखा जाएगा. वहीं कक्षा चार और पांच की भी परीक्षा लिखित और मौखिक होगी.  अधिभार 70और 30 प्रतिशत होगा.

कक्षा छह और आठ तक की परीक्षा लिखित होगी
कक्षा छह से लेकर आठ तक की परीक्षा लिखित होगी.  इस लिखित परीक्षा 50 अंकों की होगी. इसमें बहुविकल्पीय, अति लघुउत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्ध उत्तरीय प्रश्न होंगे मौखिक परीक्षा का समय प्रधानाध्यापक निर्धारित करेंगे. वहीं कक्षा पांच की परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन अन्य विद्यालय के अध्यापकों से कराया जाएगा. वहीं परिषद सचिव के निर्देश के अनुसार कक्षा आठ की परिक्षा का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य संकुल के अध्यापकों से कराया जाएगा. रिपोर्ट कार्ड परीक्षाफल के अधार पर 31 मार्च को वितरित किया जाएगा.

विश्वविद्यालय में स्नातक की वार्षिक परीक्षा
इलाहाबाद विश्वविद्यालय  में स्नातक की वार्षिक परिक्षा गुरुवार से शुरू हो गया है. पहले दिन परीक्षा 11 संबद्ध कॉलेजों में सकुशल परीक्षा संपन्न हुई. गुरुवार को 2478 हजार छात्र बीए, बीएससी, द्वितीय वर्ष और बीकाम तृतीय वर्ष के छात्र शामिल हुए. बीए, बीएससी रक्षा अध्ययन में 402 और कंप्यूटर विज्ञान में 447 परीक्षार्थी शामिल हुए.

यह भी पढ़ें-  UP Metro Recruitment: आगरा और कानपुर मेट्रो में बंपर भर्ती, मोटी सैलरी पानी है तो जल्दी ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें- UP Police Paper Leak Case: डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया यूपी पुलिस पेपर लीक की साजिश को कैसे दिया गया अंजाम

Trending news