PM Kisan 13th Installment: आज जारी होगी 13वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!
Advertisement

PM Kisan 13th Installment: आज जारी होगी 13वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!

PM Kisan 13th Installment Released Today:  पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त जारी होने जा रही है, पीएम मोदी आज कर्नाटक में पात्रों को किस्त की सौगात देंगे. लेकिन कुछ किसानों को किस्त से हाथ धो सकते हैं. जानिए क्या है वजह. 

PM Kisan 13th Installment: आज जारी होगी 13वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेंगे 2 हजार रुपये!

PM Kisan 13th Installment Released Today: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi)  की 13वीं किस्त (13th Installment) का इंतजार आखिरकार खत्म होने जा रहा है. 27 फरवरी यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कर्नाटक दौरे पर रहेंगे, इस दौरान वह बेलगावी में किसानों को किस्त की सौगात देंगे. लेकिन कुछ किसानों एक गलती की वजह से 13वीं किस्त से हाथ धो सकते हैं.

पीएम किसान की 12 किस्तें हो चुकी हैं जारी
केंद्र सरकार जरूरतमंद किसानों की आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान योजना चला रही है, जिसके जरिए पात्रों को 6 हजार रुपये सालाना की मदद दी जाती है, यह पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है. अब तक योजना के तहत 12 किस्तों का पैसा किसानों को दिया जा चुका है. बता दें कि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी, बीते 24 फरवरी को ही इसको लागू हुए चार साल पूरे हुए हैं.

ई-केवाईसी नहीं तो नहीं मिलेगा पैसा
योजना का लाभ जरूरतमंद और पात्रों को ही मिले, इसके लिए सरकार ने ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी ना कराने पर किस्त का पैसा अटक सकता है. ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आप घर बैठ या सीएससी सेंटर के माध्यम से आसानी से करा सकते हैं. अगर आप घर बैठे यह प्रोसेस पूरी कराना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर ई-केवाईसी को करा सकते हैं. 

ऐसे कराएं ऑनलाइन ई-केवाईसी
स्टेप 1: सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2: इसके बाद Pm Kisan Ekyc पर क्लिक करें. 
चरण 3: अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें.
स्टेप 4: सर्च पर क्लिक करें.
चरण 5: मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर आधार से जुड़े मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें.
स्टेप 6: “सबमिट फॉर ऑथेंटिकेशन” पर क्लिक करें.
वहां की जानकारी आधार से मैच होने पर आपका पीएम किसान ईकेवाईसी सफल हो जाएगी और केवाईसी अपडेट पूरी हो जाएगी.

 

 

 

Trending news