Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2487804
photoDetails0hindi

Chhath Puja 2024: छठी मैया किसकी पत्‍नी?, क्‍यों सूर्यदेव के साथ होती है प्रकृति की देवी की पूजा

दीपावली के 6 दिन बाद छठ पर्व मनाया जाता है. छठ महापर्व पर छठी मैया और सूर्य देव की उपासना की जाती है. इस बार छठ की शुरुआत 7 नवंबर से हो रही है. छठ पर्व को सबसे पहले सूर्य पुत्र कर्ण ने शुरू किया था. तो आइये जानते हैं छठी मैया से जुड़ी रोचक जानकारी. 

मानस पुत्री

1/16
मानस पुत्री

पौराणिक कथाओं के अनुसार, छठी मैया ब्रह्मा जी की मानस पुत्री हैं. ब्रह्माजी ने सृष्टि की रचना करते हुए खुद को दो भागों में विभाजित किया था. 

देवसेना

2/16
देवसेना

एक भाग पुरुष एक रूप में और दूसरा प्रकृति के रूप में था. साथ ही प्रकृति वाले भाग ने खुद को 6 हिस्सों में बाटा था. इसमें से एक मातृ देवी थीं जिहें देवसेना के नाम से भी जाना जाता है. यही देव सेना छठी माता के नाम से पूजी जाती हैं. 

छठी मैया का विवाह?

3/16
छठी मैया का विवाह?

पुराणों के मुताबिक, छठी मैया के पति का नाम कार्तिकेय है. शिव जी और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय छठी माता के अर्धांग हैं.

छठी मैया का पति कौन?

4/16
छठी मैया का पति कौन?

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, जब भगवान शिव (भगवान शिव के प्रतीक) और माता पार्वती ने कार्तिकेय भगवान से विवाह करने के लिए कहा तब उन्होंने यह शर्त रखी कि उन्हें ऐसी पत्नी चाहिए जिसमें करुणा भी हो और वह शस्त्र कला में निपुण भी हो. 

सूर्य देव की बहन

5/16
सूर्य देव की बहन

तब शिव-शक्ति ने छठी मैया का विवाह कार्तिकेय जी से करा दिया था. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, छठी मैया सूर्य देव की बहन हैं. 

सप्‍तमी तिथि

6/16
सप्‍तमी तिथि

यही वजह है कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से सप्तमी तिथि छठ पूजा की जाती है. जिसे हम छठ पूजा के नाम से जानते हैं.

प्रकृति के रूप में पूजा

7/16
प्रकृति के रूप में पूजा

वहीं सूर्य और छठी मैया को त्योहार की देवी के रूप में पूजा जाता है. छठी देवी जिनको प्रकृति के छठे रूप में पूजते हैं. 

36 घंटे का उपवास

8/16
36 घंटे का उपवास

बता दें कि छठ पर्व की शुरुआत नहाय खाय से होती है. छठ पर महिलाएं निर्जला 36 घंटे का उपवास रखती हैं. 

शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी

9/16
शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी

छठ पर्व हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से लेकर सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है. पर्व की शुरुआत नहाय खाय से होती है, जो कार्तिक माह के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. 

खरना मनाया जाएगा

10/16
खरना मनाया जाएगा

इसके अगले दिन खरना मनाया जाता है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्‍ठी तिथि को डूबते सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है. वहीं, सप्तमी तिथि को उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. 

 

छठ का समापन

11/16
छठ का समापन

उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ पूजा का समापन होता है. व्रती खरना पूजा के बाद लगातर 36 घंटे तक निर्जला उपवास करती हैं. 

पूजा का शुभ मुहूर्त

12/16
पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के मुताबिक, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि 7 नवंबर को देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगी, 8 नवंबर को देर रात 12 बजकर 34 मिनट पर समाप्त होगी. 

कब दिया जाएगा सूर्य को अर्घ्‍य

13/16
कब दिया जाएगा सूर्य को अर्घ्‍य

ऐसे में 7 नवंबर को संध्याकाल का सूर्य देव को अर्घ्‍य दिया जाएगा. इसके अगले दिन यानी 8 नवंबर को उगते सुबह सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाएगा. 

छठ पूजा 2024 कैलेंडर

14/16
छठ पूजा 2024 कैलेंडर

छठ पूजा का पहला दिन, 5 नवंबर 2024 नहाय खाय (मंगलवार), दूसरा दिन, 6 नवंबर 2024- खरना (बुधवार) होगा. 

संध्‍या अर्घ्‍य

15/16
संध्‍या अर्घ्‍य

वहीं, छठ पूजा का तीसरा दिन, 7 नवंबर 2024- संध्या अर्घ्य (गुरुवार) को होगा और छठ पूजा का चौथा दिन, 8 नवंबर 2024- उषा अर्घ्य (शुक्रवार) को होगा. 

पूजन सामग्री

16/16
पूजन सामग्री

छठ पूजा के तीसरे दिन शाम को सूर्य देवता को अर्घ्य दिया जाता है. इस दौरान बांस के सूप में फल, गन्ना, चावल के लड्डू, ठेकुआ सहित अन्य सामग्री रखकर पानी में खड़े होकर पूजन किया जाता है.