Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2297186
photoDetails0hindi

उत्तराखंड के इस हिल स्टेशन का नाम भी न सुना होगा, शांति सुकून के साथ देखो कश्मीर जैसी बर्फीली चोटियां

उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की गर्मी से बचने के लिए हर कोई हिल स्टेशन प्लान कर रहा है लेकिन शिमला, मनाली, मसूरी और नैनीताल जैसे हिल स्टेशंस में भीड़ देखकर फिर यही सोच लेते हैं इससे अच्छा तो घर पर ही ठीक हैं.

मैदानी इलाकों की गर्मी ने किया त्रस्त

1/11
मैदानी इलाकों की गर्मी ने किया त्रस्त

उत्तर प्रदेश और दूसरे मैदानी इलाकों में इन दिनों भारी गर्मी पड़ रही है कई जगहों पर तो पारा पचास को छू चुका है. ऐसे में हर कोई इस गर्मी से जान बचाने के लिए कुछ दिन हिल स्टेशन पर बिताना चाहता है.

मशहूर हिल स्टेशनों पर भारी भीड़

2/11
मशहूर हिल स्टेशनों पर भारी भीड़

हर कोई गर्मी से राहत के लिए मसूरी, नैनीताल, लैंसडाउन, केदारघाटी जैसी मशहूर जगहों की तरफ रुख कर रहा है इसलिये यहां इतनी भीड़ है कि सड़कों पर भारी जाम है तो होटलों में रूम नहीं मिल रहे हैं.

 

गर्मी से राहत के लिए कहां जाएं

3/11
गर्मी से राहत के लिए कहां जाएं

अगर आप भी इस गर्मी से राहत के लिए किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जहां गर्मी से राहत मिल जाए और भीड़भाड़ भी ना हो तो उत्तराखंड का पौड़ी-खिरसु (Pauri-Khirsu hill station) शानदार विकल्प हो सकता है.

पौड़ी-खिरसु

4/11
पौड़ी-खिरसु

पौड़ी-खिरसु उन सभी लोगों के लिए है जो भीड़भाड़ और शोरगुल वाले जीवन में सुकून की तलाश करते हैं. यह जगह दिल्ली से लगभग 350 किलोमीटर है.

हिमालय का अद्भुत नजारा

5/11
हिमालय का अद्भुत नजारा

पौड़ी की ऊंची ऊंची पहाड़ियाँ, ताजगी भरी हवा और जंगल के सुनसान रास्ते आपको प्रकृति के करीब लेकर जाएंगे. यहां से हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों का दृश्य देखना बेहद अद्भुत होता है.

 

खिरसु एक सुंदर गांव है

6/11
खिरसु एक सुंदर गांव है

पौड़ी से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खिरसु एक पहाड़ी गांव है. खिरसु अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. खिरसु में देवदार के घने जंगल हैं. यहां से पंचचूली, नंदा देवी और त्रिशूल जैसी चोटियों साफ दिखाई देती हैं.

कैसे पहुंचे पौड़ी-खिरसु

7/11
कैसे पहुंचे पौड़ी-खिरसु

पौड़ी-खिरसु जाने के लिए ट्रेन, बस और कार तीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सड़क से जाने के लिए आप अपनी गाड़ी या फिर प्राइवेट कैब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

निकटतम रेलवे स्टेशन

8/11
निकटतम रेलवे स्टेशन

पौड़ी-खिरसु का निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार है. यहां उतरने के बाद आपको टैक्सी, बसें या शेयर ऑटो आसानी से मिल जाते हैं. जबकि हवाई मार्ग के लिए देहरादून निकटतम हवाई अ़ड्डा है.

पौड़ी-खिरसु में क्या करें

9/11
पौड़ी-खिरसु में क्या करें

पौड़ी-खिरसु में जाकर आप यहां के खूबसूरत गांवों की सैर कर सकते हैं, हिमलाय की चोटियां और सुंदर पक्षी देख सकते हैं. यहां का शांत वातावरण और ताजी हवा आपकी थकान को मिटा देगी.

पौड़ी-खिरसु में कहां ठहरे

10/11
पौड़ी-खिरसु में कहां ठहरे

पौड़ी -खिरसु में रहने के लिए आपको 5 स्टार होटल से लेकर होम स्टे जैसे कई बेहतरीन विकल्प मिल जाएंगे. यहां आपको कई बेहतरीन रिज़ॉर्ट भी मिल जाएंगे. यहां के स्थानीय व्यंजन भी स्वाद लेने लायक हैं.

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें. इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.