Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2264820
photoDetails0hindi

नैनीताल-मसूरी की भीड़ से अलग ये 10 खूबसूरत हिल स्टेशन, मिलेगी शांति और सुकून

   

नैनीताल-मसूरी की भीड़ से अलग ये 10 खूबसूरत हिल स्टेशन, मिलेगी शांति और सुकून

1/12
नैनीताल-मसूरी की भीड़ से अलग ये 10 खूबसूरत हिल स्टेशन, मिलेगी शांति और सुकून

खिरसू

2/12
खिरसू

खिरसू का खूबसूरत शहर आशीर्वाद देने वाले चीड़, ऊंचे ओक और पुराने देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है. यह खूबसूरत पहाड़ी समुद्र तल से 1,900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. खिरसू से हिमालय का 180 डिग्री का नज़ारा दिखता है और यह अपने सेब के बागों के लिए मशहूर है. अगर आप हिमालय के बीच में अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है.  

 

पौड़ी गढ़वाल

3/12
पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी गढ़वाल को उत्तराखंड का हृदय भी कहा जाता है. गढ़वाल हिमालय की मनमोहक पहाड़ियों के अछूते नज़ारों से सजा पौड़ी शहर है. यह घने जंगलों और बर्फ से ढकी पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो चांदी के मुकुट की तरह दिखाई देती हैं. पौड़ी और उसके आसपास के कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण खिरसू , दूधातोली, ज्वाल्पा देवी मंदिर , कंडोलिया मंदिर , देवप्रयाग,  चौखंबा व्यू प्वाइंट , क्यूंकालेश्वर महादेव मंदिर और तारकेश्वर महादेव मंदिर हैं.

हरसिल

4/12
हरसिल

हरसिल इसे एक अज्ञात घाटी भी कहा जाता है. हरसिल उत्तराखंड राज्य का एक अछूता और छिपा हुआ रत्न है जो हिमालय की गोद में शांति और सुकून की तलाश करने वाले लोगों के लिए भरपूर गुंजाइश प्रदान करता है. यह समुद्र तल से 2620 मीटर की ऊँचाई पर भागीरथी नदी के तट पर स्थित है. हरसिल के आस-पास कई साहसिक ट्रैकिंग रूट हैं, जिन पर आप जा सकते हैं. हरसिल में छुट्टियां बिताना एक तरोताज़ा करने वाला अनुभव है, जहाँ आप ध्यान और योग कर सकते हैं.

 

गुप्तकाशी

5/12
गुप्तकाशी

गुप्तकाशी का काशी की तरह काफी महत्व है प्राचीन विश्वनाथ मंदिर, अर्धनारेश्वर मंदिर और मणिकर्णिक कुंड, जहां गंगा और यमुना के दो नदियों को मिलना माना जाता है, गुप्तकाशी में मुख्य आकर्षण हैं. यह माना जाता है कि महाभारत की लड़ाई के बाद, पांडव भगवान शिव से मिलना चाहते थे और उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते थे. लेकिन भगवान शिव गुप्काशी से केदारनाथ जाकर छिप गए , क्योंकि वे पांडवों से नहीं मिलना चाहते थे. इसका कारण यह था कि वे सही कारणों के लिए लड़े थे किन्तु वे  अपने वंश को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार थे.

 

एबट माउंट

6/12
एबट माउंट

चंपावत जिले में समुद्र तल से लगभग 1,981 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, एबट माउंट एक खूबसूरत गांव है. ऐसा कहा जाता है कि एक ब्रिटिश व्यापारी, जॉन हेरोल्ड एबट, इस जगह की शांति से इतना मंत्रमुग्ध हो गया था कि उसने इसे एक यूरोपीय बस्ती के रूप में विकसित करने का फैसला किया. बाद में इस जगह का नाम उनके नाम पर रखा गया. इस खूबसूरत हिल स्टेशन में प्रकृति की सैर, ट्रैकिंग, मछली पकड़ना और फोटोग्राफी का आनंद लिया जा सकता है.

कनाताल

7/12
कनाताल

कनाताल बहुत अच्छी जगह है अगर आप जंगल के रास्तों की खोज करना, नदी के किनारे भोजन करना और मखमली-मुलायम घास के मैदान में पहाड़ी बकरियों का पीछा करने में आपकी छुट्टियों बिताना चाहते है. अधिक लोकप्रिय मसूरी के करीब, कनाताल प्रकृति के करीब और ग्रिड से दूर रहने का मौका देता है. यह हिल स्टेशन सेब के बागों से घिरा हुआ है और यहाँ कई होम-स्टे हैं जो जैविक भोजन और देहाती जीवन की झलक पेश करते हैं. आप ध्यान और प्रकृति की फोटोग्राफी भी आज़मा सकते हैं. सर्दियों में, कनाताल में बर्फबारी होती है. 

 

धनोल्टी

8/12
धनोल्टी

धनोल्टी धीरे-धीरे उत्तराखंड के अन्य प्रसिद्ध हिल स्टेशनों की तरह प्रसिद्धि होने लगा है. ऊंचे हिमालय के बीच खूबसूरती से बसा यह शांत पहाड़ी शहर यात्रियों को कई तरह के अवसर प्रदान करता है की वो किले और मंदिरों के दर्शन कर सके. चंबा मसूरी मार्ग पर यह नगर चंबा से 29 किमी एवं मसूरी से 24 किमी की दूरी पर स्थित है. 

औली

9/12
औली

औली उत्तराखंड हिल स्टेशनों में से एक है जो अपने शीतकालीन खेलों के लिए अधिक लोकप्रिय है. स्की स्लोपस - समुद्र तल से 2,500 मीटर से 3,500 मीटर के बीच है. भारत में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हैं. यह बद्रीनाथ मंदिर के निकट स्थित है. यह नंदा देवी, कामेट, मन पर्वत और दूनागिरी सहित कुछ उच्च हिमालयी चोटियों के मनोरम दृश्य भी देखने को मिलते है. 

जोशीमठ

10/12
जोशीमठ

जोशीमठ उत्तराखण्ड राज्य के चमोली ज़िले में स्थित एक नगर है. जहाँ हिन्दुओं की प्रसिद्ध ज्योतिष पीठ स्थित है. बद्रीनाथ मंदिर तथा देश के विभिन्न कोनों में तीन और मठों की स्थापना से पहले यहीं उन्होंने प्रथम मठ की स्थापना की. जाड़े के समय इस शहर में बद्रीनाथ की गद्दी विराजित होती है जहां नरसिंह के सुंदर एवं पुराने मंदिर में इसकी पूजा की जाती है. बद्रीनाथ, औली तथा नीति घाटी के सान्निध्य के कारण जोशीमठ एक महत्त्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है.

 

ग्वालदम

11/12
ग्वालदम

गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों के बीच स्थित, ग्वालदम हरे भरे जंगल का एक प्राचीन विस्तार है, जो सेब के बागों से घिरा हुआ है. यह 1,629 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, और कौसानी के लोकप्रिय हिल स्टेशन. ग्वालदम से आप नंदा घुंटी, नंदा देवी और त्रिशूल के आकर्षक दृश्य देख सकते हैं. सड़कें अच्छी तरह से बनी हुई हैं और एक रोमांचकारी ड्राइविंग अनुभव देती हैं. ग्वालदम कई ट्रेक का शुरुआती बिंदु और लोकप्रिय रूप कुंड ट्रेक का आधार भी है. पूरा इलाका बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है. 

 

द्वाराहाट

12/12
द्वाराहाट

द्वाराहाट उत्तराखंड राज्य में पहाड़ों के बीच में छिपा एक प्राचीन शहर है. द्वाराहाट उत्तराखंड की कुमाऊं पहाड़ियों में स्थित है. यह समुद्र तल से लगभग 1510 मीटर की ऊंचाई पर है. इतिहास, आध्यात्मिकता, रोमांच, प्राकृतिक सुंदरता के मामले में इस शहर की खूबसूरती में कोई कमी नहीं है. द्वाराहाट को मंदिरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है.