Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2343968
photoDetails0hindi

आगरा में केवल ताजमहल ही नहीं ये 10 जगह भी हैं घूमने लायक, ट्रिप बन जाएगी यादगार

ताजमहल को देखने लिए देश ही नहीं दुनियाभर से पर्यटक आगरा आते है,  लेकिन आगरा में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के अलावा और भी ऐसी जगह और इमारते हैं जो देखने और घूमने लायक हैं तो आइये ले चलते हैं आपको आगरा की सैर पर.

ताजमहल

1/11
ताजमहल

सफेद संगमरमर का मकबरा ताजमहल मुग़ल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था. इसे प्रेम का प्रतीक माना जाता है और यह यूनेस्को द्वारा विश्व के सात अजूबों में शामिल है. ताजमहल की अद्वितीय वास्तुकला और नक्काशी विश्वभर में प्रसिद्ध है.

आगरा किला

2/11
आगरा किला

यह एक विशाल किला है जिसे अकबर ने 16वीं शताब्दी में बनवाया था. यहां जहांगीर महल, खास महल, और मोती मस्जिद जैसी महत्वपूर्ण इमारते भी हैं. यह किला भी विश्व प्रसिद्ध है. 

फतेहपुर सीकरी

3/11
फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी एक ऐतिहासिक शहर है जिसे अकबर ने बनवाया था और कुछ समय के लिए यह शहर मुग़ल साम्राज्य की राजधानी भी रहा. यहां जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा, और पंच महल जैसी इमारतें हैं. 

मेहताब बाग

4/11
मेहताब बाग

यह एक सुंदर बाग है जो यमुना नदी के किनारे स्थित है. यहां से ताजमहल का शानदार दृश्य दिखाई देता है.  इसे 'मूनलाइट गार्डन' भी कहा जाता है. यह बाग ताजमहल के बेस्ट फोटोशूट स्पॉट्स में से एक है.

इतमाद-उद-दौला का मकबरा

5/11
इतमाद-उद-दौला का मकबरा

इसे "बेबी ताज" के नाम से भी जाना जाता है और यह मुग़ल वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है. यह मकबरा नूरजहां ने अपने पिता की याद में बनवाया था. इसका डिज़ाइन और जाली का काम अद्वितीय है.

अकबर का मकबरा

6/11
अकबर का मकबरा

यह मकबरा सिकंदरा में स्थित है और महान मुग़ल सम्राट अकबर का अंतिम विश्राम स्थल है. इसका निर्माण स्वयं अकबर ने अपने जीवनकाल में ही शुरू करवा दिया था. यह वास्तुकला का एक अद्वितीय मिश्रण प्रस्तुत करता है.

मरियम-उज़-ज़मानी का मकबरा

7/11
मरियम-उज़-ज़मानी का मकबरा

यह मकबरा अकबर की पत्नी मरियम-उज़-ज़मानी का है और सिकंदरा में स्थित है. इसकी वास्तुकला और नक्काशी अद्भुत है. यह मकबरा अकबर के मकबरे के पास स्थित है.

जामा मस्जिद

8/11
जामा मस्जिद

यह मस्जिद शाहजहां ने अपनी बेटी जहांआरा बेगम के लिए बनवाई थी. यह मस्जिद आगरा किले के पास स्थित है. इसका निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है.

ताज नेचर वॉक

9/11
ताज नेचर वॉक

यह एक प्राकृतिक पथ है जो ताजमहल के पास स्थित है और पर्यटकों को ताजमहल का सुंदर दृश्य प्रदान करता है. यहां विभिन्न प्रकार के पक्षी और वनस्पतियां देखने को मिलती हैं. यह स्थान शांति और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए शानदार है.

चीनी का रोजा

10/11
चीनी का रोजा

यह मकबरा शाहजहां के प्रधानमंत्री अफजल खान का है. इसका नाम इसकी जटिल सजावट और चीनी मिट्टी के टाइल्स से प्रेरित है. यह यमुना नदी के किनारे स्थित है और इसके वास्तुशिल्प में इंडो-इस्लामिक शैली दिखाई देती है.

DISCLAIMER

11/11
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, इसके काल्पनिक चित्रण का ZEE UP/UK हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.